Press "Enter" to skip to content

27th August: burger diwas | बर्गर दिवस dinvishesh

burger diwas : दोस्तों, आज हम 27 अगस्त को बर्गर दिवस मनाने जा रहे हैं. बर्गर वास्तव में एक सच्ची खुशी का ही रूप होता है. जिसमें बहुत ही रिच चीज टॉपिंग के साथ थोड़ा सा कुरकुरा स्वादिष्ट प्याज और बढ़िया टमाटर की छिटों का समर्थन होता है.

हम इस बर्गर को किसी भी आचार के साथ भी खा सकते हैं. या फिर आप अपने बर्गर का आनंद किसी भी बार्बिक्यू सॉस के साथ भी आनंद ले सकते हैं. कभी-कभी लोग इसे नीली पनीर के साथ भी खा लेते हैं. जो भी हो, यह सही करना तो मुश्किल ही होगा कि बर्गर एक परफेक्ट भोजन होगा या नहीं. लेकिन हम यहां आपको इस बर्गर का एक महिमा बताने के लिए आए हैं.

burger diwas ke bare me interesting facts

1.   अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बता दें कि दुनिया का सबसे पुराना फास्ट फूड रेस्तरां व्हाइट कैसल फ्रेंचाइजी है, जो 1921 में लोगों को सेवा देने के लिए खोला गया था.

2.   अमेरिका के लोग सबसे ज्यादा बर्गर या तो रेस्तरां में खाते हैं. या फिर कहीं जाते हुए रास्ते में खाना पसंद करते हैं. वो अपने घर पर ज्यादा बर्गर खाना पसंद नहीं करते.

3.   क्या आपको पता है कि अब तक का सबसे बड़ा हैमबर्गर का वजन कितना था? अब तक का सबसे बड़ा हैमबर्गर 1164 kg से भी अधिक वजन का था. और इसे Germany के Pilsting में 2017 में बनाया गया था.

4.   इसे बनाने में लगभग 300 कारीगरों ने काम किया था. इसे पूरा बनने के बाद लोगों में खाने के लिए और चैरिटी में देने के लिए बांट दिया गया.

5.   हालांकि अमेरिका में बर्गर गौ मांस और रोटी के साथ ही मौजूद होता है. बहुत से लोगों में इस बात पर कन्फ्यूजन होता है कि हैमबर्गर के हैम से बने होते हैं. लेकिन वह ज्यादा से ज्यादा गोमांस की ही बने होते हैं. और बहुत से लोगों में यह बहस भी होती है कि वास्तव में हैंबर्ग में ही यह उत्पन्न हुए होंगे.

burger diwas : types of burger

पारंपारिक ऑस्ट्रेलियन हमबर्गर : हमेशा ग्राउंड बीफ का बना होता है. इसे हमेशा टमाटर ग्रिल्ड, बीटरूट लेट्यूस इस तरह की पदार्थ शामिल होते हैं. और कई बार वैकल्पिक रूप से पनीर, बनाना, तले हुए अंडे और बेकन से भी बने हो सकते हैं.

 वेजी बर्गर : यह बर्गर टोफू, टीवीपी वार्ड में कौर्न बींस, अनाज के सब्जियों के वर्गीकरण से बनाया जाता है.

चीज बर्गर : एक हैमबर्गर ही होता है, जिसमें पिघला हुआ पनीर इस्तेमाल किया जाता है. फास्ट फूड रेस्तरां में चीज बर्गर में आमतौर पर अमेरिकी पनीर का इस्तेमाल किया जाता है.

बारबेक्यू बर्गर : इसी बारबेक्यू हैमबर्गर से बनाया जाता है. और साथ ही बारबेक्यू सॉस के साथ में खाया जा सकता है. ब्रेड को भूनकर खा जाता है. बर्बिक्यू की सॉस की हल्की परत इस पर चढ़ाई जाती है. फिर ग्रिल करते हुए टोस्ट किया जाता है.

बटर बर्गर : अप्पर मिडवेस्ट में विशेष रूप से विस्कंसिन में बर्गर अक्सर बटर बर्गर के साथ खाए जाते हैं. इनके साथ इनके ऊपर मक्खन का एक बेग लगाया जाता है. इसलिए इसे बटर बर्गर कहां जाता है.

स्लाइडर : हैमबर्गर की एक और किस्म होती है. जिसमें सूखे प्याज को छिड़का जाता है. व्हाइट कैसल द्वारा प्रचलित बर्गर का प्रकार होता है. जिसमें उन्हें गले के नीचे स्लाइड किया जाता है.

चिकन बर्गर :  महाद्वीपीय अमेरिका में यह हैमबर्गर चिकन बर्गर के रूप में बेचा जाता है. हमेशा इसे चिकन सैंडविच के रूप में पाया जाता है. जैसे कि कनाडा और रेड रोबिन के रेस्तरां यहां पर चिकन बर्गर आमतौर से मिलते हैं.

burger diwas ka itihas

बर्गर दिवस की उत्पत्ति mr. Hyde ने अपने पसंदीदा भोजन के रूप में की थी और उन्होंने इसे सभी स्थानों पर नमूना लिया. ये एक बेहतरीन प्रणाली है, जहां आप किसी अन्य विज्ञापन से संबंधित नहीं होते. वह कहते हैं कि यदि हम एक जगह पर एक बार बर्गर पसंद करते हैं, तो वो इसलिए होता है, कि हमने उसे वही खाया था. और उसे पसंद किया था. बर्गर दिवस के भोजन के उत्तम गुणों को झलक दिखाने के लिए बनाया गया था. वास्तव में देखा जाए तो ये सैंडविच का ही एक रूप होता है. और इसलिए इसे सम्पूर्ण भोजन कहां जा सकता है. इस बात पर काफी लंबे अरसे से बहस चल रही है कि वास्तव में इसका आविष्कार जर्मनी के हैंबर्ग में हुआ है या नहीं. प्रीमियम ग्राउंड मांस को दुनिया के सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है. यह बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन होता है. जिसे कई विविधताओं के साथ परोसा जा सकता है.
कई लोग दावा करते हैं कि हम बर्गर के उत्पत्ति लुईस लासेन ने की थी, जो एक डेनिश आप्रवासी था. जिसमें 1900 में न्यू हेवन में पहली पैटी बनाई थी.  हैमबर्गर की 1904 के सेंट्रल फूड फेस्टिवल में आधिकारिक तौर पर शुरुआत हुई थी. बाद में इसका व्यापक व्यवसायीकरण हुआ था.

burger diwas kaise manaye

बर्गर दिवस मनाना बहुत ही आसान और स्वादिष्ट हो सकता है. इसे मनोरंजक तरीके से आप कल्पना करते हुए बर्गर खा सकते हैं. अपने दिल की इच्छाओं के अनुरूप ही अलग-अलग तरीके से रसदार फल का आनंद ले सकते हैं. हम आपको सुझाव दे सकते हैं कि आप अपने घर पर ही दोस्तों या परिवार के लोगों को साथ समूह में अच्छी तरह से बर्गर बना सकते हैं. और बर्गर दिवस पर  इस का लुफ्त उठा सकते हैं. आमतौर पर दुनिया भर के लोग लोकप्रिय खाद्य विषयों पर आधारित प्रीमियम बर्गर खाते हैं. एक और चीज आप कर सकते हैं कि विनम्रता से वेजी बर्गर खा सकते हैं. साथ ही आपके पास चिकन बर्गर, टर्की बर्गर, मीट बर्गर या फिर मशरूम बर्गर जैसे कई विकल्प हो सकते हैं. जिन्हें आप बर्गर दिवस पर बहुत ही पसंदीदा रूप में खा सकते हैं. साथ ही आप लोगों विश्व के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए सोशल मीडिया पर कोई ब्लॉग पोस्ट भी साझा कर सकते हैं. तो चलिए दोस्तों, अपने बर्गर प्रति प्यार लोगों तक भी फैलाने के लिए और दोस्तों के साथ एक बार साझा करें और इस अद्भुत दिवस का जश्न मनाइए.

हमारा बर्गर दिवस पर आधारित यह लेख पढ़कर अगर आपके मन में भी बर्गर खाने की लालसा उत्पन्न हो गई हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बतायें!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *