Press "Enter" to skip to content

5 July: build a scarecrow divas | बिजूका दिवस

build a scarecrow divas :  बिजूका दिवस का निर्माण एक अनूठे और मजेदार त्योहार के रूप में पूरी अमेरिका में प्रत्येक वर्ष जुलाई में मनाया जाता है. बिजूका विशेष मानव के आकार के पुतले होते हैं.

इसमें किसानों द्वारा पक्षियों को और छोटे कीटक को डराने के लिए उनके कौवों का भी इस्तेमाल किया जाता है.वे पारंपरिक रूप से स्ट्रॉ से बने हुए होते हैं और पुराने कपड़ों से ढके होते हैं. पूरा होने के बाद ये बिजूका खेतों में स्थापित किए जाते हैं.

build a scarecrow divas ka itihas

इस विशेष दिवस पर लोग विशेष बिजूका बनाने और शरद ऋतु के आने का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं. यह त्यौहार संयुक्त  राज्य अमेरिका में एक सदी से भी अधिक समय से मनाया जा रहा है. अब इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपील प्राप्त हुई है.

वास्तव में बिजूका दिवस 1990 के बाद यूनाइटेड किंगडम के ग्रामीण हिस्सों में मनाया जाता था. यह समुदाय के सदस्यों के लिए एक अच्छा मौका था और वे मौसम के बदलाव को अनोखे तरीके से मनाते थे और आज भी यही परंपरा चालू है. उनकी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है कि कौन सबसे अच्छा बिजूका बना सकता है.

बिजूका ने किसानों के लिए एक साधन के रूप में होगी. उनकी फसलों और बगीचों को नुकसान से बचाने के लिए किसी पक्षी और कौवे का सहारा लेते थे. यह पक्षी फलों सब्जियों को खाकर बहुत भुगतान करते थे जो किसान ने लगाए थे. इन्हीं फसलों को बचाने के लिए एक साधन का आविष्कार किया गया. इसे ही आज हम बिजूका के नाम से जानते हैं.

build a scarecrow divas ke baare me kuch rochak baate

बिजूका हमारे इतिहास में सदियों से मौजूद है. बिजूका के बारे में पहली खोज 1500 के दशक में की गई थी. जहां तक रोमन और यूनानीयों के बीच प्राचीन काल में खेतों में देखने के लिए और फसल काटने वाले देवताओं को बुलाया जाता था. इसे आदर्श बिजूका के रूप में देखा था. 

जापान के लोगों ने भी कुछ तैलीय सामग्री और मछली की हड्डियों का उपयोग करके बिजूका बनाया था और अपने चावल के खेतों की रक्षा करने के लिए इन्हें लकड़ी के लंबे डंडे से जोड़ा था. जैसा कि आप देख सकते हैं कि इस गांव पर बिजूका डालना कई वर्षों से और कई अलग-अलग देशों में चल रहा है.

build a scarecrow divas kaise manaye

वैसे देखा जाए तो बिजूका का निर्माण हमारी अपेक्षा से बहुत ही आसान होता है. आपको बस कुछ पुराने कपड़े, एक छड़ी और एक टोपी के साथ कुछ लकड़ियों की आवश्यकता होगी. आप अपने पसंदीदा खेल टीम, स्कूल या अपने बैंड से भी तीन बटन और बाकी परिधान करने वाली चीजों को नैतिक रुप दे सकते हैं. 

इसी तरह यदि आप मानते हैं कि घुसपैठिए इससे भयभीत नहीं होंगे, तो भी आप अपने पास के बगीचे के लिए इसकी उसका इस उत्सव की सजावट तो जरूर कर सकते हैं. इसमें आप अपने दोस्तों और परिवार जनों की भी मदद लेकर उन्हें इसमें शामिल कर सकते हैं. ताकि वे भी build a scarecrow divas का आनंद उठा सकें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.