Press "Enter" to skip to content

२४ मई: भाई दिवस (Brother’s Day) दिनविशेष

अरे मेरे भाई! ऐसा कहने वाला आपके पास में कोई भाई तो जरूर होगा, जो आपको थोड़ा सा पागल करता है लेकिन फिर भी हद से ज्यादा प्यार भी करता है. भाई दिवस इस अजीब बंधन को मनाने के लिए ही बनाया गया है.

भाई-बहन के बीच का बंधन स्वाभाविक रूप से ही मजबूत होता है. एक साथ बड़े होना, परेशान में पड़ना, एक साथ खेल खेलना, दोनों के बीच किसी भी बात पर झगड़ा भी होना और रूठना मनाना, चाहे वह भाई-बहन का रिश्ता हो, या फिर भाई-भाई का, या दोनों बहनों का रिश्ता, यह सब बातें हमेशा चलती ही रहती है. 

आज का भाई दो उन सभी तरीकों को प्रतिबंधित करने का दिन है, जिस तरह आपके भाई ने आपके जीवन को समृद्ध किया है.
शायद भाई अपनी बहनों के लिए इतना झुकाव ना दें और जज्बात दिल को लगाने की, फुल भेजने की या फिर किसी को पूरी तरह से याद रखने की आती है. आप खुद भी याद कर सकते हैं कि आपको कितने जन्मदिन याद है और अचानक उसी समय आपको कितने जन्मदिनों के लिए उपहारों की व्यवस्था करनी पड़ी थी?

बेशक इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने आसपास के लोगों को कम महत्व दे रहे हो. हालांकि आप अपने घर में लटकाए हुए कैलेंडर पर या फिर मोबाइल के कैलेंडर पर छोटीसी टिक जोड़कर खुद को जन्मदिन के भूलने की शर्मिंदगी से बच सकते हैं और आपके भुलक्कड़ भाई बहनों से पहले दिन को याद करते हुए उन्हें आश्चर्य भी दे सकते हैं.

भाई दिवस का इतिहास

भाई दिवस यह एक ऐसा विशेष दिवस है जो सिर्फ Brother ही नहीं, अपितु पूरा परिवार मना सकता है. एक Brother आपके लिए आपकी उम्मीदों से बढ़कर कितना मायने रखता है यह बताने के लिए आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है.

आप तो जानते ही होंगे कि भाइयों के बीच का बंधन इतना मजबूत होता है और जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है कि इस बंधन पर कई तरह की पुस्तकें, फिल्में, चित्र, कविताएं और नाटक भी प्रेरित हुए हैं और हमेशा होते रहेंगे.

भाई-भाइयों के बीच अनोखे बंधन का एक और उदाहरण हम देख सकते हैं, राइट बंधुओं के रूप में!जिन्होंने पहले हवाई जहाज का शोध लगाया था और अपना सपना पूरा किया था और आज हम जानते हैं कि यहां उनका सपना हमारे लिए भी कितना महत्वपूर्ण बन चुका है.

Brother’s Day कैसे मनाएं

भाई दिवस मनाने का सबसे सरल और अच्छा तरीका यही है कि अपने भाई के संपर्क में रहें और उसके साथ पूरा दिन बिताएं. अगर आपको एक से ज्यादा भाई है तो उन्हे एक साथ गेट टुगेदर पर बुलाइए और किसी अच्छी फिल्म देखने के लिए जाइए. अगर आपके पास सिर्फ एक ही भाई हो तो आप उसके साथ किसी होटल पर जा सकते हैं. अगर वह बहुत दूर रहता हो तो उसे मैसेज करके थोड़ा सा इरिटेट भी कर सकते हैं!

अगर आपको अपने Brother को देखे हुए काफी समय हो चुका है, तो उसे फोन पर बोलने के लिए यह दिवस बहुत अच्छा है. उससे बात करते हुये आपको बहुत सारी चीजें याद आ सकती हो, जो कि आप भूल से गए होंगे और उन्हें याद करते हुए आपको शायद हंसी भी आए और शायद रोना भी…

हमारा यह ‘Brother’s Day’ पर आधारित दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.