Press "Enter" to skip to content

5 August: blogger diwas | ब्लॉगर दिवस dinvishesh

blogger diwas : यदि आपने पहले अभी ब्लॉग बनाया नहीं है. तो आपको ब्लॉगर के बारे में सबसे पहले जानकारी लेनी चाहिए. आज हम आपको blogger diwas पर इसी के बारे में जानकारी देना चाहते हैं. ब्लॉगिंग के बारे में शायद छात्रों को ज्यादा जानकारी होती है. आज का दिन ऐसी ही ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए उत्तम है. कुछ लोगों में अपनी राय प्राप्त करने के लिए और अपने लिखे हुए blogs को लोगों तक पहुंचाने के लिए ब्लॉगिंग की शुरुआत की. और इससे पैसा कमाने की तरकीब निकाली. बहुत से लोगों ने भी इसी बात को दोहराते हुए ब्लॉगिंग पर भरोसा किया. आज का ब्लॉगर दिवस इन सब बातों को मनाने के लिए लोगों को एक मंच देता है.

what is blogging  | what is blogger?

ब्लॉगर एक ब्लॉग प्रकाशन की सेवा है. इसे मूल रूप से Pyra labs द्वारा विकसित किया गया था. इसके बाद इसे 2003 में Google द्वारा खरीदा गया था. आपने शायद बहुत से ब्लॉग साहित्य देखी होंगी. उनके subdomain में blogspot.com हो जाते हैं. हालांकि बहुत से लोग अपने स्वयं के custom domain का ग्रुप करते हैं. जो उन्होंने खरीदे होते हैं. उन सभी ब्लॉगर साइट के subdomain के साथ समाप्त नहीं होगा. प्लेटफार्म के उपयोगकर्ताओं को प्रति खाते में 100 से अधिक ब्लॉक होने की अनुमति होती है. इसलिए आपको कभी भी ब्लॉग बनाने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होती.

blogger diwas ka itihas

ब्लॉगर साइट को 23 अगस्त 1999 में  Pyra labs द्वारा लॉन्च किया गया था. उनके शुरुआती उपकरणों में से इसे विशुद्ध रूप से ब्लॉग प्रदर्शित करने के लिए समर्पित किया गया था. बहुत सारे लोग इस ब्लॉग का प्रारूप लोकप्रिय बनाने में मदद करने के लिए ब्लॉगर को ही श्रेय देते हैं. इसके बाद 2003 में गूगल ने इस ब्लॉग को उन शर्तों के साथ ही खरीदा जिनका खुलासा नहीं किया गया था. इसमें google ने ब्लॉगर की प्रीमियम सुविधाओं को निशुल्क बनाया. गूगल ने एक साल बाद 2004 में पिकासा को खरीद लिया. और पिकासा को ब्लॉगर में एक ग्रुप करने के लिए कुछ ठोस कदम उठाएं. इसी के साथ गूगल ने ब्लॉगर उपयोगकर्ताओं को अपने ब्लॉग पर फोटो भी पोस्ट करने की सुविधा दे दी.

वास्तव में नगर के लिए 2004 यह काफी महत्वपूर्ण आवश्यकता क्योंकि इससे कपड़े और नए स्वरूप में पेश किया गया था. उसी के साथ ईमेल टिप्पणियों अलग-अलग पोस्ट के लिए व्यक्तिगत संग्रह पुष्ट और वेब मानकों के अनुरूप टेंप्लेट इसके सहित कई विशेषताओं को भी इसमें जोड़ा गया था. ताकि ब्लॉगर को और अच्छी तरह से पेश किया जा सके. और लोगों को लोगों के उपयोग में लाया जा सके. 2007 में गूगल के स्वामित्व वाले सर्वर पर ले जाया गया. इस वर्ष में नए आगंतुकों की संख्या के मामले में शीर्ष 50 डोमिन की सूची में यह 16वें स्थान पर था. जो बहुत ही प्रभावशाली माना गया था.

The battle between blogger and wordpress

हालांकि blogger और wordpress इन दोनों कंपनियों के बीच विशेष कोई झगड़ा तो नहीं कहा जा सकता. लेकिन यह दोनों की ब्लॉगिंग की दुनिया में राज करते हैं. हाल ही के दिनों में कई चीजें बदल गई है. बहुत से नए खिलाड़ियों ने इस उद्योग में प्रवेश कर लिया है. बहुत सारे सोशल मीडिया ब्लॉगर पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं. आप एक facebook और instagram पेज को भी पसंद करते हैं. इसीलिए blogger और wordpress दोनों ने गए बीते सालों में काफी कुछ हासिल किया है. वर्डप्रेस को एक अत्यधिक लोकप्रिय मंच माना जाता है. साथ ही ब्लॉगर दिवस को मनाने के लिए browsing का श्रेय देना आवश्यक होता है.

blogger diwas kaise manaye

बेशक ब्लॉगर दिवस मनाने का एक सबसे अच्छा तरीका है, कि आप खुद का एक ब्लॉग बनाएं. जिससे आप आसानी से लिख सकते हो. अगर आप ब्लॉगर पर लिखना चाहते हो तो आपका यह बस एक खाता होना जरूरी होता है. आप अपने दोस्त के लिए एक नाम दर्ज करें और ब्लॉगर पर जाकर नया ब्लॉग लिखना शुरू करें. इसके बाद भी आप किसी एक टेंपलेट को चुन सकते हैं, जो आपके ब्लॉग के लिए अच्छी दिखे. आप अपने लिखे हुए blogger अपने सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं. और यदि आपको रुचि हो, तो आप लोगों को भी इस कर आने के लिए उपयुक्त कर सकते हैं. उनके विचारों के साथ उनकी चर्चा करें और उस का आनंद लें. अगर आप लोगों को नहीं भी जानते तो भी कोई दिक्कत नहीं होती. आप को ध्यान में आएगा कि आप ब्लॉगिंग से भी बहुत कुछ कमा सकते हो और लोगों से भी जुड़ सकते हो.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *