5 Jan 2021: bird day | पक्षी दिवस

bird day :  हेलो दोस्तों, कैसे हैं आप?  आइए आज 5 जनवरी के दिन हम bird day | पक्षी दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको पता होगा कि दुनिया में कई तरह की पक्षियों की प्रजातियां होती है. जिस तरह से लोगों की और जानवरों की प्रजाति है होती है उसी तरह से पक्षियों की प्रजातियां अलग अलग तरीके से फैली हुई है.

इन्हें आप किसी भी तरह से आसानी से उनकी कल्पना कर सकते हैं. लेकिन आपको पता ही होगा कि दुनिया में अलग-अलग उद्देश्यों की पूर्ति के लिए दुनिया में पक्षी दिवस भी मनाया जाता है. इस तरह से आपको एक बार इस बारे में बात करना चाहिए जो पक्षी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

लेकिन साथ ही आपको यह बताना हमें अच्छा लगता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में यह दिवस मनाया जाता है. आपको पता है कि अंतरराष्ट्रीय प्रवासी पक्षी दिवस नहीं होता है जो इनकी अवसर भी पता होंगे. जिसे हमारी तरफ से टर्की दिवस के रूप में पालन करते हुए मनाया गया है.

और साथ ही हमें किस बात पर भी ध्यान देना पड़ेगा की कोई दिन दोस्तों के लिए सीनेटर रॉबर्ट के नाम पर भी एक दिवस मनाया जाता है. चाहे जैसे भी इसे मनाई लेकिन इसे अगर मनाया गया तो ही पक्षी दिवस (bird day) के बारे में हम यह बात कह सकते हैं.

bird day ka itihas

पक्षी दिवस (bird day) पर हम आपको इसके इतिहास के बारे में अधिक जानकारी देना चाहते हैं. जिस तरह से 1894 में पेंसिलवेनिया की आईटी सिटी में अधीक्षक थे उन्होंने अबे पक्षियों के लिए दिन बनाया है. उनकी छुट्टी के दिवस पर आपको नैतिक मूल्यों के साथ आगे बढ़ाना होगा. साथ ही आपको यह भी पता होगा कि अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस वास्तव में इतिहास के पक्षी दिवस से संबंधित बिल्कुल भी नहीं है.

हालांकि पक्षी दिवस में 21वीं सदी के मध्य में पक्षियों को जुड़ने का मौका देने पर क्रिसमस दिवस को चिन्हित किया गया था. हालांकि यह बात आपको पता होगा की कैद में रखे गए सभी पक्षियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए जरूर समर्पित की गई होगी. आपको पता होगा कि हम बस के चिड़ियाघर में घर की भी शामिल थी जिसमें नवंबर के अपने परिवार में मेज पर अनुभव करने के लिए कोई बलिदान जरूर किया गया था.

और इसके बाद में क्रिसमस के दिवस पर आपको जंगली पक्षियों को भी इस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सप्ताह का अंतिम प्रतीक होता है. विद्यार्थी दिवस पर कोई दिक्कत है तो आप वास्तव में अपनी छुट्टी के दिवस को बढ़ावा देने के लिए उपयोगी बारे में अधिक जानना चाहते हैं. तो आइए इस दिवस को किस तरह से मनाते हैं उसके बारे में अधिक जानकारी लिया.

bird day kaise manaye 

पक्षी दिवस (bird day) पुरानी इस दिवस के बारे में जानकारी दो जरूर लेनी चाहिए कि इसे कैसे मनाना है. बेशक आप को यह बात पता नहीं चाहिए कि पक्षियों में भी ऐसे कई परेशानियां होती हैं जिन्हें मनुष्य द्वारा खाया जाता है. लेकिन फिर भी पक्षियों के शिकार के लिए आपको आमंत्रित हो सकता है क्योंकि पक्षी दिवस पर शिकार बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

क्योंकि यह बात अधिक गंभीरता से लेनी चाहिए कि दुनिया की 12% पक्षियों की प्रजाति अगली शताब्दी में विलुप्त होने की कगार पर है. और इसी में 330 प्रकार की विभिन्न ने तोतों की प्रजातियां भी शामिल है. और इसी वजह से आपको इस पक्षी दिवस की और परसों की चमत्कारी गुण दोस्तों को शिक्षित करने के लिए इसे बनाना जरूरी होता है.

साथ ही दुनिया में सबसे अच्छी और सार्वजनिक जागरूकता के साथ पक्षियों की शादी में संरक्षण करने के लिए समर्थन भी करना जरूरी होता है. अगर आपको इस दिवस को सोशल मीडिया पर भी मनाना है तो आप इसे  #birdday  टैग करते हुए जरूर मना सकते हैं.  

 हमारा यह पक्षी दिवस (bird day) पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो और आपने पक्षियों की अच्छी तस्वीरें निकालने के बारे में सोचा है,  तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

bird day

Leave a Comment