Press "Enter" to skip to content

१९ अप्रैल: साइकिल दिवस (Bicycle Day) दिनविशेष

दोस्तों, साइकिल चलाना किसको पसंद नहीं! हर वो शख्स जो साइकिल चलाना जानता है और अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए उत्साहित है, वह हर रोज, सुबह हो या शाम साइकिल चलाकर उसका आनंद जरूर लेता है. साइकिल चलाना मतलब सिर्फ उसका आनंद लेने तक बात सीमित नहीं है;

अपितु साइकिल चलाने से आपकी सेहत का, स्वास्थ्य का आप खुद अच्छी तरह से ख्याल रख रहे हैं, यह बात साफ होती है. वैज्ञानिकों ने की इस खोज के महत्व को ध्यान में रखते हुए साइकिल दिवस एकमात्र वैध कारण बन जाता है जिसके लिए चिकित्सक भी दवाओं से दूर रहने के लिए साइकिल चलाने की सलाह देते नजर आते हैं. तो वास्तव में इस दिन के सम्मान के लिए ही सही, लेकिन साइकिल दिवस के बारे में जानना हमारी जिम्मेदारी बन जाता है. तो आइए इसके बारे में अधिक जानकारी लें.

साइकिल दिवस का इतिहास

क्या लगता है आपको कि साइकिल दिवस किस वजह से मनाना शुरू किया होगा? जब भी आप आपकी बाइक लेकर बाहर घूमने जाते हो तो आप अपने साथ बाकी लोगों के स्वास्थ्य को भी हानि पहुंचा रहे होते हैं. उनकी सेहत भी खतरे में डाल रहे होते हैं. क्योंकि हमें पता है कि मोटरसाइकिल के धुँए से कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसें बाहर निकलती है जो कि मनुष्य के फेफड़े में जाकर उसे बहुत बुरी तरह से क्षति पहुंचाती है. साइकिल यह मनुष्य की एक ऐसी खोज है जिसके उपयोग से ना कि सिर्फ खुद के स्वास्थ्य को फायदा है बल्कि पर्यावरण को भी बहुत लाभ होता है. साइकिल पर यात्रा करने से किसी भी तरह की गैस का कोई निर्माण न होने के कारण पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता है. इसी वजह से आपको अपना हेलमेट और आप की सवारी दोनों को जितना हो सके उतना दूर ही रखना चाहिए.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ब्रिटेन और फ्रांस जैसे बड़े देशों में भी साइकिल चलाने के लिए मुख्य रास्तों पर ही अलग से ट्रैक्स का निर्माण किया गया है ताकि लोगों को साइकिल चलाने के लिए उत्साहित किया जाए. यहां की संसद के बहुत से मंत्री हर रोज़ बिना किसी झिझक के साइकल पर सवार होकर ही अपने ऑफिस पहुंचते हैं. इज़राइल के तेल अवीव जैसे शहरों में तो साइकिल चलाना एक आम और अनिवार्य बात है. यह देश इतने प्रगत होकर भी पर्यावरण के लिए बहुत जागरूक रहते हैं, यही इस बात का उदाहरण है.

हम सब साइकिल दिवस को एक अविश्वसनीय लिसेर्जिक एसिड डाईथाइलैमाइड (LSD) के रूप में मनाते हैं. क्योंकि यह दिवस LSD के पर्यावरण में हो रही खुराक को कम करते हुए पर्यावरण के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव को जन्म दे सकती है.

और शायद इतिहास में भी यह सबसे बड़ी सफलताओं में से एक है.पहला साइकिल दिवस उत्तरी इलिनोइस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर थॉमस बी रॉबर्ट्स के द्वारा आयोजित किया गया था जो कि उनके घर पर एक पार्टी के रूप में मनाया गया था. अगले कुछ सालों तक यह छोटे ही स्तर पर क्यों ना हो लेकिन इंटरनेट प्लेटफार्म पर छात्रों के ऑनलाइन बातचीत के द्वारा इसी लोकप्रियता मिलने में बहुत मदद हुई.अब यह एक वार्षिक कार्यक्रम हो गया है, जिसे पहले से कहीं अधिक बड़े पैमाने पर प्रवर्तित किया गया है. हर वर्ष लाखों लोग इसे अपने तरीके से मनाने का प्रयत्न करते हैं. कई लोग इस दिन से साइकिल चलाने की शुरुआत करके इसे आनंद से व्यतीत करते हैं.

Bicycle दिवस कैसे मनाएं

1945 में अल्बर्ट हॉफमैन की बाइक ट्रिप के बाद 1950 के दशक में यह विषय विज्ञान चिकित्सा अनुसंधान के द्वारा कई  लोगों को दवा के रूप में मनुष्य पर हो रहे बुरे परिणामों की पुष्टि करता है.आप खुद भी आप की नई साइकिल पर अपने पुराने दोस्तों के साथ एक मजेदार चक्कर लगाकर इस दिन का भरपूर आनंद उठा सकते हैं. साथ ही हमेशा साइकिल चलाने का वादा करके उस पर अमल करने की सोचें. तभी जाकर आपको इसके अनगिनत फायदों के बारे में पता चलेगा.यदि आपके पास रेसिंग साइकिल है तो आप इसे अपने शहर के बाहरी सड़क पर चलाकर गति का भरपूर आनंद उठा सकते हैं. लेकिन हां, साथ में पानी की बोतल लेना ना भूलें!

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.