Press "Enter" to skip to content

22 August: be an angel diwas | परी दिवस

be an angel diwas : दोस्तों, आज हम परी दिवस के बारे में जानेंगे. चाहे आप आप के माध्यम से रास्ता प्रदान करते हैं. या फिर फायरमन आपको किसी इमारत से बाहर निकलता है. हम जानना चाहते हैं ऐसा काम किया है. जिन्हें हम परी समझ सकते हैं, या फिर परी कह सकते हैं. चाहे वो बुरे दिन में आपके लिए छोटी सी बात हो जिसका हम सामना करने में मदद करते हैं. और एक बड़ी कार्रवाई करते हुए जीवन को बदल सकते हैं. हमेशा देखा कि अब उन्हें परी कहते हैं, आकाश की तरफ देखा होगा. और उस व्यक्ति के लिए अपने भगवान का धन्यवाद दिया होगा. आज यही तो दिन है. इसे ही तो हम परी दिवस के माध्यम से पहचानते है.

be an Angel diwas ke bare me interesting things

1. आप तो जानते ही होंगे कि परी ये शब्द latin शब्द angelus से आया है. एक तरह से परी को ‘स्वर्गदूत’ अर्थात भगवान का संदेशवाहक कहा गया था.


2. एंजेल दिवस पर आप अपनी ओर से सकारात्मकता फैलाने वाले शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं. किसी की भी शिकायत या फिर नकारात्मक गपशप को छोड़ दे, ताकि लोगों में आपके प्रति प्रतिष्ठा बढ़ सके.


3. इस दिवस पर आप किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा कर सकते हैं, जिसने आप के साथ अन्याय किया था. अपने पूरे तहे दिल के साथ उस व्यक्ति को याद करते हुए वास्तव में उन्हें माफ कर दीजिए.


4. आप उन लोगों को धन्यवाद दे सकते हैं, जो आपके जीवन को हमेशा बेहतर बनाते हैं. साथ ही आप उनके बारे में दूसरों को भी अच्छी बातें बताकर उनके काम की सराहना कर सकते हैं. फिर वह व्यक्ति किसी पोस्ट मन से लेकर आपके बेस्ट फ्रेंड तक कोई भी हो सकता है.


5. लोगों को उनके कामों में धैर्य देखकर आप उनका आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं.

6. आप किसी अजनबी को खुश करने के लिए एक कॉफी ऑफर कर सकते हैं. और साथ ही उसका भुगतान भी आप खुद ही करें.


7. किसी प्रियजन मित्र या फिर किसी भी जरूरतमंद अजनबी के लिए आप प्रार्थना का अनुरोध भेज सकते हैं. साथ ही हमारी हर तरह की देखभाल करने वाले स्वयंसेवकों के लिए भी आप प्रार्थना कर सकते हैं. और उनके साथ खड़े हो सकते हैं.


8. एंजेल दिवस पर आप अगर किसी जरूरतमंद की मदद करने वाले बन सके, तो इससे बेहतर दिवस मनाने का कोई मौका नहीं होगा. आप बेघरों को आश्रय दे सकते हैं. साथ ही उनके लिए कपड़े और बाकी सारी चीजों की भी आपूर्ति कर सकते हैं. किसी बुजुर्ग पड़ोसी के लिए आप भोजन बना सकते हैं और उसके साथ कुछ पल बिता सकते हैं.


9. आप अपने प्रियजन या फिर दोस्त को एक छोटा सा ईमेल या टेक्स्ट मैसेज भेज कर उन्हें बता सकते हैं कि आपके लिए वह कितना मायने रखते हैं. इससे आपके रिश्तो में प्यार बरकरार रहेगा.

10. एंजेल दिवस पर आपको एक बात तो जरूर करनी चाहिए हमारे प्यारे पशु-पक्षियों की तो जरूर मदद करें. किसी पक्षी के लिए अच्छा सा पिंजरा या फिर छोटा सा घर जरूर बना सकते हैं.

be an angel diwas ke bare me adhik jankari 

हमने ऐसा कोई भी नहीं देखा है कि जिसने किसी पर दया ना की हो हम सभी अंधेरे क्षणों में हमारे जरूरी बात में उन्हें देखने के लिए दूसरी जगह पर भरोसा किया है. आखिरकार जीवन में सबसे अच्छा समय भी मुश्किल हो सकता है. इसलिए जब आप किसी व्यक्ति में काम करते हैं. तो एक बात आसान हो जाती है कि चुनौतियों को आप दूर कर सकते हैं. वास्तव में आप बहुत उल्लेखनीय काम करते हैं. जवाब दो अकेले नहीं होते. इस बात को ही मनाता है कि जब आप किसी माध्यम से चमक लेकर किसी को अवसर देते हैं.

यह दिवस उन लोगों को प्रेरित करने के लिए और उनका समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करता है. जिन्हें इसकी आवश्यकता होती है, उन्हीं के लिए यह बनाया गया है. उन लोगों को पहचानने के लिए ही बनाएं जो किसी के लिए स्वर्गदूत की तरह काम करते हैं. कभी-कभी बात उनके लिए इंगित नहीं कर सकते कि वह उसके बारे में क्या महसूस करते होंगे. जब हमें लगता है कि क्या करना है. और उनकी ऊर्जा उनके पुराने और उनकी दयालुता को पहचानने में मदद होती है. बस वही इस दिन के हकदार होते हैं.

be an angel diwas ka itihas

लोगों ने जब परी दिवस मनाना शुरू किया तो उसके कार्य करने के लिए हमें प्रोत्साहित करना शुरू किया. 1993 में इस उत्सव के दरवाजे खोल दिये गये. तब से ही सोशल मीडिया पर इस दिन को मनाने के लिए लोग जुड़ गए. आज भी आपके लिए किसी काम से कम नहीं है. हर साल अधिक से अधिक मान्यता प्राप्त करने के लिए याद रक्षित दयालुता के दिखा रहे हैं. आश्चर्यजनक रहेगा कि बेहतर महसूस करने के लिए आप इस तरह के महान दिवस को भी तारीफ या दोस्ताना की शब्दों में कह सकते हैं.

आप इस दिन का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा करने के लिए देख कर सकते हैं. जिसने आपके साथ कोई धोका किया था. क्या ऐसी कोई व्यक्ति आपके जीवन में है इसके खिलाफ आप बोल रहे हैं? क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जिसने आपको अतीत में परेशान किया था? यदि हां तो आपको उसके बारे में बोलने के लिए कुछ समय निकाल सकते हैं. और आप अपना दिल खोल कर उनको खुश रख सकते हैं.

be an angel diwas kaise manaye

परी दिवस मनाने के लिए आप किसी दूसरे को सामने रखने की जरूरत नहीं है. आप कुछ घंटों के लिए अपने सामने बच्चों को देख सकते हैं. ताकि वे अपने जीवन के तनाव को खत्म कर सकें. किसी को आप अपनी कृतज्ञता के बारे में करीब लाए. आपके लिए जो भी कुछ भी कर सकते हैं. उसके लिए उन्हें धन्यवाद दें. भले आप एक कॉल करें, या फिर उनके गले लग जाए या फिर धन्यवाद कहें. आप अपने प्रिय जनों को चिट्ठी लिख सकते हैं. या फिर कुछ पेड़ पौधे दे सकते हैं.

आप अपने पार्क में कूड़ा करकट उठाकर उसे साफ कर सकते हैं. आपकी किसी अजनबी को एक फूल दे सकते हैं. ऐसे कई अनोखे तरीकों से आप परी दिवस मना सकते हैं. आप अपने घर से कुछ ऐसे कपड़े भी दान कर सकते हैं, जिन्हें आप अभी नहीं पहनते हो. या फिर कुछ नई वस्तु है जिसका अभी आपको उपयोग नहीं करते. लेकिन उन लोगों तक पहुंचाना चाहिए जिन्हें कुछ मदद की जरूरत हो. हमारे द्वारा दी जाने वाली हर एक क्रिया कोई दूसरे अलग-अलग स्थानों में और चीजों को मिलाकर आप उन्हें मदद कर सकते हैं.

ऐसा करके आप अपने मन की मित्रता शाश्वत आभार और अच्छा काम करने की भावना को दिखा सकते हैं. और दोस्तों के साथ साझा भी कर सकते है. हम आपको अधिक से अधिक दयालु होने के लिए कह रहे हैं. आप अपने आसपास के लोगों की दुर्दशा के बारे में अधिक जागरूक हो सकते हैं. और उन पर आपने उदारता को बयां कर सकते हैं. उन्हें गले लगाने के लिए आज का ही परी दिवस आपको काम आएगा.

हमारा परी दिवस पर लिखा हुआ यह लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए आप हमें बता सकते हैं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *