Press "Enter" to skip to content

7th Oct: bathtub day | बाथटब दिवस – दिन विशेष

bathtub day : दोस्तों, आज हम bathtub day | बाथटब दिवस मनाएंगे. दोस्तों आज हम एक ऐसी दुनिया में जी रहे हैं जहां पर समय की सबसे ज्यादा मांग होती रहती है. और फिर भी आपके लिए यह जानना बहुत आश्वस्त करने वाला होता है कि वर्ष में एक दिन ऐसा भी है जो आपको आराम से अपने बाथरूम में नहाते हुए गुजारने के लिए मौका देता है. बाथटब दिवस आपकी आराम करने के बहाने को लेकर आपको गर्म पानी में खुद को डुबो देने के लिए उत्साहित कर सकता है. इस दिवस को 1828 में इंग्लैंड के बाद तक में आनंदित करते हुए शुरू किया गया था.

bathtub day ke bare me adhik jankari

–   बाथटब दिवस के बारे में अगर आपको अधिक जानकारी लेनी है तो हम आपको बताना चाहते हैं कीमत तो मैं बहुत लोग अपना समय बिताते हैं. आपको पता होगा कि बात तक में कितना शानदार एहसास मिलता है और इससे बहुत ही ज्यादा मूल्यवान और मुक्तता का अनुभव भी होता है.


–   अगर आपने इसका अनुभव किया होगा तो आपको पता होगा की बाथटब के अंदर खुद को बिठाने से और उसने आराम करने से आपको जो सुकून मिलता है, उससे बेहतर और कहां मिल सकता है!


–   आप अगर जानते नहीं तो आपको बताना चाहते हैं कि दोस्तों में बाथटब में स्नान करने से जुड़े बहुत से फायदे होते हैं. जब आप स्नान करते हैं, तो आपकी जोड़े और मांसपेशियों को ताकत का मौका मिलता है. पानी में अपनी हड्डियां हिलना और खींचना साथ ही आपके मांसपेशियों और जोड़ों पर इसका प्रभाव अच्छी तरह से दिखता है. और इस वजह से प्रतिरोध के माध्यम से आपके शरीर को एक अच्छी है सी कसरत मिलती है और आपको शांति का एहसास होता है.


–   अगर आप विचार करेंगे तो इसके साथ अन्य भी कई लाभ होते हैं. अगर उदाहरण के लिए देखा जाए तो हम आपको बता दें कि गर्म पानी से स्नान करने के कारण आपके शरीर में रक्त को अधिक आसानी से प्रभावित होने में मदद मिलती है. इसी के साथ आपकी सांसों को गहरी और धीमी होने में गर्म पानी अधिक सक्षम बनाता है. और इससे भी ज्यादा अगर आप गरम पानी की भाप याने की स्टीम बाथ अगर लेते हैं, तो यह आपके शरीर को और भी अधिक तरोताजा करने में मदद करता है.


–   अगर आप किसी स्पा सेंटर जाकर पा लेते हैं या फिर गर्म पानी से स्नान करते हैं तो आपके शरीर पर जो बैक्टीरिया पैदा हो रहे होते हैं. उन्हें मारने में आपको बहुत मदद तक मिलती है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी वृद्धींगत होती है.

–   इसी के साथ आपको बुखार या फिर सर्दी के लक्षणों से भी बहुत अच्छी तरह से राहत मिल जाती है. नहाने की वजह से आपके शरीर में जो नर्वस सिस्टम होता है, उसके साथ आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी बहुत अच्छी तरह से फायदा मिलता है.


–   स्नान करने की वजह से आपके फेफड़ों की सांस लेने की क्षमता में वृद्धि होती है. इसी के साथ आप ऑक्सीजन को शरीर में बहते रक्त में अधिक अच्छे तौर से उपयोग में ला सकते हैं. साथ ही स्नान करने से आपके शरीर को थोड़ा सा विश्राम भी मिलता है.

–   शोधकर्ताओं ने किए शोध से यह बात पता चली है कि स्नान करने की वजह से ह्रदय के स्वास्थ्य में भी बढ़ोतरी होती है. आपकी हार्मोन में भी संतुलन आता है, आपके बाल, त्वचा और आंखें भी साफ और मॉइश्चराइज होती हैं.

bathtub day ka itihas

बाथटब दिवस के बारे में इतिहास को हम जाने दो 3300 ईसा पूर्व मैं स्नान की तारीख के लिए और लगभग 1700 ईसा पूर्व तक किसी भी प्रकार का पहला बाथटब नहीं पाया गया था. अगर आधुनिक बात तब की बात की जाए तो इसे इंग्लैंड में 1828 में पहली बार बनाया गया था.

बाथटब किसी भी तरह के हो सकते हैं. या तो वह जमीन में फंसे हो सकते हैं या फिर built-in भी हो सकते हैं. इनमें से बहुत सारी बात बताओ कच्चे लोहे या फिर चीनी मिट्टी के बर्तन के माध्यम से भी बनाए जा सकते हैं. इस प्रक्रिया को 1880 के दशक में शुरू किया गया था. और साथ ही इसकी उत्पत्ति 18वीं शताब्दी के मध्य में हालैंड में हुई थी. हालांकि इस बात का एक बार अंतर्निहित संस्करण 20 वी शताब्दी के उत्तरार्ध में लिया गया था तभी इसकी लोकप्रियता कम होना शुरू हो गई थी.


bathtub day kaise manaye

अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि किसी व्यक्ति को उसके विकल्प किस तरह से होते हैं यह पता होना आवश्यक होता है. आप अपने बाथरूम को एक अच्छे से अवनीश का में भी बदल सकते हैं. इसमें आप सुगंधित मोमबत्तियां, अरोमाथेरेपी के तेल भी शामिल कर सकते हैं. दोस्तों के अनुभव को साझा करने के लिए आप अपने दोस्तों को आमंत्रित कर सकते हैं, साथ ही आप किसी पसंदीदा फिल्म या फिर टेलिविजन सीरीज को भी देख सकते हैं. इन फिर आप बस अपने बाथरूम का दरवाजा बंद करते हुए एकांत और शांति के क्षणों का आनंद ले सकते हैं. इसी के साथ आप कई अलग अलग बहुत सारी चीजें कर सकते हैं जिन्हें आप नाम के साथ आनंद ले सकते हैं. सबसे पहले आपको इसमें सही माहौल बनाना पड़ेगा. आप इसमें अपने स्नान को लवण के साथ जोड़कर आपकी त्वचा और आपके शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होता है. आपने भी बात सुनिश्चित करना चाहेंगे कि इसके बाद नाम से खुशबू भी आ रही होगी और इसी वजह से आपको आवश्यक तेल भी इसमें आपकी बहुत सारी मदद कर सकते हैं. इसी के साथ आप #bathtubday  को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर भी बना सकते हैं.


हमारा यह बाथटब दिवस पर लिखा हुआ लेख अगर आपको बहुत पसंद आता है और आपने भी बाथटब में बैठते हुए स्नान करने की ठान ली हो, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *