Barbie day | बार्बी दिवस – 9 March

barbie day : दोस्तों आज 9 मार्च के दिन हम सब अपने बचपन का पसन्दीदा barbie day | बार्बी दिवस मनाने जा रहे हैं. अपने बचपन में बार्बी डॉल हर किसी ने देखी होगी. अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो हम आपको आज इस लेख में इसके बारे में बताना चाह रहे हैं. यह एक बार भी नाम का अमेरिकन खिलौना या फिर एक तरह से कहा जाए तो फैशनेबल गुड़िया होती है. इसी अमरीका की मेटल इंक कंपनी द्वारा निर्मित किया जाता है. 

और आपको पता ही होगा कि पिछले 50 साल से यह खिलौना या फिर एक तरह से बच्चों की सबसे पसंदीदा गुड़िया बाजार का सबसे बड़ा हिस्सा रही है. और सिर्फ बाजार में ही नहीं बल्कि टेलीविजन विज्ञापनों में भी इस खिलौने की सबसे ज्यादा विज्ञापन रहे हैं. एक अनुमान के अनुसार पूरी दुनिया में डेढ़ सौ से अधिक देशों में लगभग 1 बिलियन बार्बी गुड़िया बेची गई है. और इसी बात से आप इस बार्बी डॉल की लोकप्रियता का पता लगा सकते हैं. और साथ ही आपने इस पर बने कई सारे गाने भी सुने होंगे. और इसी वजह से आज का यह 9 मार्च का दिवस इसकी लोकप्रियता को मनाने के लिए ही बहुत ज्यादा आवश्यक है.


barbie day ka itihas

barbie day | बार्बी दिवस और इसके इतिहास के बारे में जानेंगे. हम आपको बताना चाहते हैं कि इस फैशनेबल गुड़िया को मार्च 1959 में लांच किया गया था. और इसी वजह से 9 मार्च के दिन एक तरह से इसका जन्मदिन नहीं मनाया जाता है. उस वक्त इस गुड़िया ने न्यूयॉर्क के international toy fair में भी अपनी उपस्थिति लगाई थी.

 वैसे देखा जाए तो इस बार्बी का पूरा नाम बारबरा मिलीसेंट रॉबर्ट्स है. और इसे एक अमेरिकी व्यवसायी रूथ हैंडलर इन्होंने बनाया है. इन्हें अपनी जर्मन गुड़िया की प्रेरणा से ही बनाने का जिम्मा मिला. वे मेटल इंक इस कम्पनी के सह संस्थापक इलियट की पत्नी थी. इसके बाद उन्हें इस बार भी के कई तरह के विकास एवं बदलाव से गुजरना पड़ा था.


barbie day kaise manaye

barbie day | बार्बी दिवस पर हमें इसे कैसे मनाना है इसके बारे में जानकारी लेनी चाहिए. इस दिवस पर आप अपने बचपन में लौट सकते हैं. और अगर आपके पास अपने बचपन की पुरानी कोई बार्बी डॉल है तो आप उसके साथ जरूर थोड़ी देर के लिए खेल सकते हैं. अगर आपको बार्बी डॉल के साथ खेलने में अभी कोई दिलचस्पी नहीं आ रही है तो आप अपने छोटे बच्चों के साथ भी जरूर खेलें. और अगर वह आपसे कोई अच्छा सा खिलौना मांगने की जिद कर रहे हो तो आप उन्हें उसे जरूर लाकर दे. 

और साथ ही अगर आपके बच्चों को कि खाना भी बहुत पसंद है तो आप बार्बी डॉल के जन्म दिवस पर उनके लिए बढ़िया सा केक का तोहफा भी जरूर ला सकते हैं. अगर आपको अपने बच्चों एवं परिवार के लिए उपहार में कोई अच्छा सा जरूरी सामान या फिर कपड़े लाने हैं तो आप उनके साथ जरूर जाए और बार्बी डॉल भी जरूर खरीदें. क्योंकि अगर देखा जाए तो आज का यह बार्बी डॉल दिवस आपके बच्चों के साथ अच्छा सा समय बिताने का बहुत बढ़िया मौका देता है. 

और साथ ही अगर आप अपने दोस्त एवं परिवार को लेकर आप अपने पास ही मौजूद बार्बी संग्रहालय पर जा सकते हैं तो वहां आप जरूर जाए. अगर आपको इस दिवस पर अपने बच्चों को कोई अच्छी सी किताब भी भेज देनी है तो आप बार्बी डॉल पर लिखी हुई कोई किताब को जरूर भेज दे सकते हैं. और साथ ही अगर आपको इसे सोशल मीडिया पर भी मनाना है तो अपने बच्चों के साथ खींची हुई कोई अच्छी सी तस्वीर #barbieday के साथ जरूर शेयर करें.

हमारा यह barbie day पर आधारित लेख आपको पसंद आया हो और आपने भी इस दिवस पर बार्बी डॉल के साथ खेलते हुए वक्त बिताया हो, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Barbie day

Leave a Comment