Press "Enter" to skip to content

25th August: banana split diwas | केला विभाजन दिवस

banana split diwas :  दोस्तों, आज हम केला विभाजन दिवस अर्थात banana split diwas के बारे में बात कर रहे हैं. हर साल 25 अगस्त को यह दिवस केले के साथ व्हिप्ड क्रीम और अलग-अलग आइसक्रीम तथा टॉपिंग के साथ मनाया जाता है.

banana split diwas ke bare me some interesting facts

1.  क्या आप जानते हैं कि अमेरिका में सबसे अधिक खपत वाला फल कौन सा है? जी हां, वह एक अकेला है. पूरे अमेरिका में एक साल में जितने भी सेब और संतरे दोनों मिलाकर खाए जाते हैं, उनसे भी कहीं ज्यादा केले की तादाद होती है!

2.  शायद आप नहीं जानते, लेकिन केला मनुष्य को ज्ञात सबसे पुराना और खेती वाला फल है. जिसकी मनुष्य 10,000 से भी अधिक सालोंसे खेती कर रहा है.

3.   1900 के दशक की शुरुआत में सड़कों पर कूड़ा डालने वाले लोगों की वजह से केले के छिलके रास्तों पर ही डालते थे. और रास्ते पर कितने ही लोग फिसल कर उनको चोट लग जाती थी. इस वजह से सरकारी स्वच्छता विभाग का आयोजन किया गया. और पुरानी फिल्म और कार्टूनों में भी इस फिसलन भरी बात को दोहराया गया.

4.  क्या आपको पता है कि केले की 1000 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं. जिसमें से ज्यादातर पूरी अफ्रीका और एशिया में पाई जाती है. संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले केलों को कहते हैं.

5.  दो मिडवेस्ट शहरों ने यह दावा किया है कि उन्होंने केले के विभाजन का आविष्कार किया है और वो दोनों पिछले 100 सालों से इस बात पर लड़ रहे हैं.

6.  आपने भी ना जाने कितनी बार केले खाए होंगे और आपको यह बात की जरूरत पता होना चाहिए कि केले पेड़ों पर नहीं उगते. केले का पौधा दुनिया की सबसे बड़ी जड़ी बूटी जैसा ही होता है. साथ ही वह अदरक के पौधे जैसा ही दिखता है.

7.   क्या आपको पता है कि केले के स्प्लिट्स में 850 से लेकर 1500 तक स्वादिष्ट कैलरीज़ होती है. आपको यह जानकर बहुत अच्छा लगेगा कि मीठे कार्ब वाले दिवस को मनाने का तरीका उसे खाकर ही तो मनाया जा सकता है.

banana split diwas ka itihas

हमें केले के विभाजन के निर्माता खोजने में असमर्थ थे. लेकिन जैसे हम जान सकते हैं कि डेविड स्ट्रिकलर ने एक लैटरोब, पेंसिलवेनिया को 25 अगस्त को एक उत्सव के साथ मनाने की रचना की है. 2013 में उनके फार्म से की साइट पर एक आधिकारिक मार कर रखा गया है. जहां तक डेविड ने पहली ही बार केले को विभाजन करने की क्रिया बताई थी. फिर संयुक्त राज्य डाकघर में केले के बंटवारे को दर्शाते हुए 45% इसके के लिए टिकट के साथ केले के विभाजन से सम्मानित किया गया.

ह फाउंटेन पसंदीदा श्रृंखला पास टिकटों से एक साथ बनाया गया है. किले की विभाजन के अविष्कारक 23 वर्षीय प्रशिक्षण फार्मासिस्ट डेविड स्ट्राइकर ने ही किया था. 25 अगस्त 1904 को स्ट्रिकलर ने पहली बार पेंसिलवेनिया में आइसक्रीम फ्लेवर और टॉपिंग के साथ इसका प्रयोग करना पसंद किया था. उन्होंने इस दिन के लिए का विभाजन किया है. लेकिन इसे 10 सेंट के लिए बेच भी दिया था. जो उस समय के लिए बहुत ज्यादा कीमत थी. उसके बाद इसे स्थानीय सेंट विंसेंट कॉलेज के छात्रों को दिया गया. और उसकी लोकप्रियता फैलती ही गयी. उन्होंने निवासी निश्चित तौर पर प्रसिद्धि प्राप्त की.

banana split diwas kaise manaye

आजकल केले के दुनिया के चारों और आइसक्रीम के साथ बेचा जाता है. और यह मेनू पर एक मानक वस्तु के रूप में सजी हुई वस्तु होती है. आप चाहे केले के विभाजन के लिए घर पर ही बनाएं. या फिर कहीं बाहर से लाएं. आप इसी विभिन्न प्रकार के व्हिप्ड क्रीम उनके साथ बुकिंग की मेजबानी भी कर सकते हैं.

इसे बनाने का सबसे अच्छा तरीका तो यही है ना, कि आप इसे जश्न मनाते हुए आइसक्रीम के साथ खाएं मूल रूप से खाएं. आप इसे आइसक्रीम पार्लर में या फिर सोडा की दुकानों पर भी विभाजन करते हुए आप देख सकते हैं.  साथ ही आप टॉपिंग भी कर सकते हैं. उसके साथ आप अनानास को भी जोड़ सकते हैं. वैनिला के ऊपर एक चॉकलेट सिरप चॉकलेट में स्ट्रॉबेरी जोड़ सकते हैं.

हालांकि जब आप इसका जश्न मना रहे हैं. इसके शीर्ष पर चेरी को लगाना मत भूलिए. और साथ ही वीडियो पर सोशल मीडिया पर फोटो पोस्ट करते हुए #nationalbananasplitdiwas का इस्तेमाल जरूर करें! 

हमारा यह banana split diwas पर आधारित लेख पढ़कर आपको भी केला खाने की इच्छा हो रहे हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताएं!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *