Press "Enter" to skip to content

१० जून: बॉल पॉइंट पेन दिवस (Ball point pen divas)

Ball point pen divas :  मित्रों, 10 जून को हम Ball point pen divas मना रहे हैं. जून 1943 को Biro brothers, laszlo और Gyorgy ये US patent 2,390,636 के मालिक बन गये. जिन्हें दुनिया में बॉल पॉइंट पेन की रूप में मनाया जाता है. 

हंगेरी के अविष्कारोंकी नई कलम जो पेशेवर प्रिंटर द्वारा उपयोग में लाने जाने वाली त्वरित सुखाने वाली स्याही से प्रेरित थी. ठीक इसी तरह पहली सदी के पहले फाउंटेन पेन के रूप में उल्लेखनीय थी. Ball point pen divas इन निडर अन्वेषकोंका जश्न मनाता है और अक्सर बड़े पैमाने पर दुनिया में छोड़ दिया है.

Ball point pen divas ka itihas

आजकल इन का आविष्कार एकदम सस्ता हो गया है और यह डिस्पोजेबल उत्पाद भी बन चुका है. लेखक डग्लस एडम्स ने एक ग्रह की कल्पना की थी, जिसमें ब्रह्मांड में सभी खोए हुए बॉल पॉइंट पेन थे. फिर भी यह एक लग्जरी उत्पाद था, जो केवल अमीरों के लिए उपलब्ध था. Ball point pen divas इस दुर्लभ वस्तु की सराहना करने का समय है.

जो आजकल क्लासिक डिजाइन में लगभग सभी के लोगों के लिए उपलब्ध हो चुकी है. इसके बावजुद यह अलग-अलग शैलियों और अविश्वसनीय श्रेणी में आती हैं. जो एक व्यक्ति को सूट करता है. वह हर स्तर के लोगों के लिए उपयुक्त है. सबसे महंगे होने पर भी बॉल पॉइंट पेन एक व्यापारिक सौदे पर अंतिम स्त्रोत का प्रतिनिधित्व करने के लिए होते हैं. किसी भी दिए गए पोर्टफोलियो में किसीके नाम को ढूंढना और सामान्य नहीं है.

अपनी खरीद के लिए रसीद पर हस्ताक्षर करना हो, या किसी भी नाम को लिखना हो, आप हमेशा Ball point pen का ही प्रयोग करते हैं.सबसे महंगे Ball point pen को सावधानियों से डिजाइन किए गए धातु के ट्यूब से बनते हैं, जो सोने और चांदी में भी आती है. कभी कभी बॉल पॉइंट पेन डिस्पोजेबल नहीं होती.

उनमें से बहुत सी Refill करने योग्य भी होती है. ठीक fountain pen की तरह होती है. गौरतलब है कि आप इस बात को कैसे देखते हैं कि बॉल पॉइंट पेन ने इतिहास पर एक अविश्वसनीय छाप छोड़ी है. इन दिनों यह दुनिया के व्यवसाय का हिस्सा हो चुका है. 

Ball point pen divas kaise manaye

कुछ और विशेष प्रस्तावों और व्यापार सौदो के साथ बॉल पॉइंट पेन को भी चिन्हित करते हैं. लेटर राइटिंग दिवस पर पर भी इसकी शुरुआत क्यो न की जाए? एक बॉल पॉइंट पेन उठाइए और इसी दिन को लेकर या पोस्टकार्ड से बनाने में जुंट जाये. आप उन्हें किसी भी रंग या शैली में प्राप्त कर सकते हैं. 

आप क्यों रुकते हो और किसी की याद में भी पत्र लिखकर भेज सकते है. अपने खुद के लिये भी किसी को प्राप्त कर सकते हैं. Ball point pen divas पत्र भी लिखने के लिए मनाया जा सकता हैं. संक्षेप में,  इसका उपयोग आप अतिथी पुस्तकों को भरना हो या यदि आप किसी विशेष रूप से भी रचनात्मक महसूस कर रहे हैं, तो आप अपनी खुद की तैयार कीजिए बुक पर भी इसे लिख सकते हैं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.