31 Jan 2020: backward day | पिछड़ा दिवस

backward day : दोस्तों आज 31 जनवरी के दिन हम सब backward day | पिछड़ा दिवस मनाने जा रहे हैं. अगर आपने उसके बारे में जानकारी नहीं दी है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि इस दिवस पर जैसे पूरी दुनिया उल्टी लगने लगती है. दिन को हम रात कह सकते हैं और रात को हम दिन भर सकते हैं.

अगर आप चार दीवारों के अंदर ही काम करते हुए बहुत खूब गए हो तो इस बैकवर्ड दिवस पर आप उन सभी नियमों को पीछे छोड़ कर कुछ अलग करते हुए बाहर घूमने जरूर जाएं. या दिवस उन सभी लोगों को सम्मानित करता है जो इस दिवस पर उल्टा काम करने की तरकीब निकालते हैं.

अर्थात ऑफिस दिवस पर उल्टा शर्ट पहन सकते हैं और नाश्ते के लिए आप मजेदार मिठाई भी तो खा सकते हैं. इस तरह की कोई कल्पना है आप करते हुए इस दिवस को अधिक मार्गदर्शक बनाने की तरीके भी निकाल सकते हैं.

backward day ka itihas

backward day | पिछड़ा दिवस पर आप को इस देश के इतिहास के बारे में बताना चाहते हैं. दोस्तों इस दिवस को सारा निकोल एवं मेगन एमिली स्कॉट इन्होंने 29 जनवरी 1961 के दिन बनाया था. इन दोनों ने मिलर परिवार के एक खेत में कई गायों को दूध पिलाते हुए देखो उनके शिल्प तैयार करने के बारे में सोचा.

और साथ ही जब वे 31 जनवरी के दिन इस दिवस के बारे में सोचने लगी तो उन्होंने कई लोगों को देखा है जो समय के पीछे की चीजें कर रहे थे. इसी तरह से इस दिवस का इतिहास तो बहुत पुराना है लेकिन संस्कृति में और सामाजिक नियमों में उन्हें बहुत सी मांग है. इस दिवस को ना कि स्कूल जाने वाले बच्चे लेकिन इसी के साथ बड़े भी मना सकते हैं.

और इसी तरह हम कह सकते हैं कि इस दिवस को मनाने के लिए कोई उम्र सीमा नहीं होती है. शायद आपने लिओनार्दो दा विंची के बारे में बड़ा ही होगा कि वे एक ऐसे अविष्कारक और कलाकार थे जो दाएं से बाएं लिख सकते थे. उन्होंने अपनी कई पत्र एवं कहानियां उल्टी लिखी थी. लेकिन फिर भी यह बात नियम बनाने वालों के लिए और तोड़ने वालों के लिए सही ढंग से काम नहीं कर सकती है. तो चलिए अब हम इस दिवस को कैसे मनाते हैं इसके बारे में अधिक जानकारी लेते हैं.

backward day kaise manaye

backward day | पिछड़ा दिवस पर हम आपको इस दिवस को कैसे मनाना है इसके बारे में बताने जा रहे हैं. आपको इस दिवस का जश्न मनाने के वैसे तो अनगिनत तरीके मिल सकते हैं. उदाहरण के लिए हम आपको बताना चाहते हैं कि आप इस दिवस को उल्टा चलते हुए भी बिता सकते हैं. और इसी के साथ आप उल्टा बोलते हुए या फिर उल्टा पढ़ते हुए भी इस नई कला को आजमा सकते हो.

और इसी के साथ-साथ आप इस दिवस की शुरुआत डिनर करते हुए और उल्टे कपड़े पहनते हुए कर सकते हैं. और साथ ही नाश्ते में आप दिन का खाना या फिर रात को नाश्ता करते हुए भी दिवस का आनंद ले सकते हैं. इसी के साथ अगर आपको अगर रात में काम करना पसंद है तो वह आप जरूर कीजिए और सुबह के समय पर आप सो सकते हैं.

अगर आपको कोई दिन में पहली बार मिल रहा है तो आप इसे बाय कर सकते हैं और जो व्यक्ति आपसे विदा ले रहा है उसे आप हाय करते हुए विदा कर सकते हैं. इसी के साथ आप अगर पिछले दरवाजे से बाहर जाओ और अपनी दूध में क्रीम की जगह चॉकलेट मिलाते हुए जरूर खा सकते हैं. किसी को अपना नाम बताते हुए आप अपना उल्टा नाम जरूर बताएं.

साथ ही अगर आपको कोई फिल्म देखनी हो तो आप उसे पीछे से देखना शुरू कर सकते हो. और ऐसी कोई किताब जो अंतिम पृष्ठ से शुरू हो ऐसी किताब भी आप जरूर पढ़ सकते हो. इसी के साथ अगर आपको सोशल मीडिया पर भी इस दिवस को मनाना है तो आप उसे #backwardday को टैग करते हुए जरूर मना सकते हो.

हमारा यह पिछड़ा दिवस पर आधारित लेख पसंद आया हो और आपको भी कोई पिछला काम करने की तरकीब मिली है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताइएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

backward day

Leave a Comment