Press "Enter" to skip to content

10th Nov: area code day | एरिया कोड दिवस

area code day : हाय फ्रेंड्स, आज 10 नवंबर के दिन हम area code day | एरिया कोड दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको पता ही होगा कि टेलीफोन के साथ दुनिया की शुरुआत में चीजें कितनी आसान हो गई थी. आप अगर एक नंबर भी लेकर किसी ऑपरेटर को फोन कर देते हैं तो उन्हें खुद होकर आपको सर्विस देनी पड़ती है.

और साथ ही आपकी जिंदगी से हर व्यक्ति के साथ आपको बुक करने के लिए कहते हैं. अगर आपको किसी डॉक्टर की आवश्यकता है तो आप अपने ऑपरेटर को किसी अच्छे से डॉक्टर से जुड़ने के लिए कह देते हो या फिर उसे कोई अच्छा सा सुझाव देने के लिए भी कह देते हो.

इसका मतलब यही है कि फोन लगाने में आपके नेटवर्क से लेकर आपके सभी गांवों को शहरों को और अलग-अलग तरह के इलाकों को जोड़ने के लिए विस्तार की श्रंखला बनाई है. इस बात में सबसे पहला कदम यही होता है कि प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं प्रत्येक व्यक्ति यहां पर आकर सीधी आपका नंबर डायल कर सके जिनकी पर्याप्त संख्या नहीं होगी.

एरिया कोड दिवस अर्थात क्षेत्र संहिता दिवस (area code day) को आप के समाधान के साथ जश्न मनाकर इसका आनंद ले सकते हैं जो हमारे रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बन चुका है. और साथ ही काम को यात्रा का अनुभव देने वाला एक ही दिन है जो किसी दिन को आकर आपको इसका जश्न मनाने का मौका देता है.

तो आइए आज के इस एरिया कोड दिवस पर हम इसके बारे में अधिक जानकारी दें और इसका जश्न मनाने की तैयारी करें.

area code day ka itihas

एरिया कोड दिवस (area code day) पर हम इसकी इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. इस दिवस को सबसे पहले 1940 में at&t bell laboratory में शुरुआत की गई थी. और फिर बाद में धीरे-धीरे इस दिवस को निश्चित तौर पर विस्तार किया गया. और फिर अंततः इसे विकसित करने के लिए 1947 में इसका प्रभाव बहुत अच्छी तरह से पड़ने लगा. इसे उत्तर अमेरिका की नंबरिंग योजना भी कहा जा सकता है जो उत्तर अमेरिका और कनाडा के लिए पर्याप्त नंबर का एक जरिया होता था.

यह सभी एक ही क्षेत्र के कोड वाले राज्य थे और इन्हें कई तरह के प्रांतों की संख्या के साथ शुरू किया गया था. साथ ही उन्होंने उन्होंने इन्हें कुछ कोड दिए गए थे जिनके बीच 0 भी होता था. कुछ रचनात्मक विचार भी थे जिन्हें डायल करने में बेहद आसानी होती थी. और साथ ही इन्हें लागू करने के लिए संख्याओं को किस तरह से वितरित किया जाए यह बात भी शामिल थी. यह बात कुछ बातों पर निर्भर थी जिस क्षेत्र में बहुत सारे लोग रहते थे.

area code day

इन क्षेत्रों में ऐसी कई तरह की कोड सौंपी जाती थी दिन की शुरुआत और अंत में यह संख्या बहुत कम थी. आपको यह पता ही होगा कि किसी रोटरी डायलॉग के साथ और कॉल किए गए थे और उन्हें निर्धारित किया गया था. आपको यह बात तो जरूर पता होगी रोटरी फोन किस तरह से तेजी से एक नंबर को डायल करते हैं और साथ ही संख्याओं के उपयोग में सुनने की करीब लाते थे. इस वजह से उनके पास समय बहुत कम था.

अगर आपने किसी भी तरह का रोटरी फोन नहीं देखा है तो आपको इस बारे में कोई भी बात पता नहीं होगी. और अगर आपको कोई बात पता नहीं है तो आप उस पर भरोसा कैसे कर सकते हैं? और इसी वजह से आपको इस दिवस पर अपने आसपास के एरिया कोड के बारे में जानना बहुत जरुरी होता है.

area code day kaise manaye

एरिया कोड दिवस (area code day) पर हम आपको इस दिवस को किस तरह से मनाना है यह बात बताना चाहते हैं. आपको इस दिवस पर किसी नए विचार को लागू करना होगा ताकि आप इस पर शोध कर सके. और साथ ही इसके लिए कुछ समय निकालकर आप एरिया कोड के बारे में जानकारी निकाल कर इसे मना सकते हैं.

साथ ही आपको अपने जीवन पर इसका प्रभाव सिर्फ फोन नंबर से अधिक महत्वपूर्ण रहा होगा. आपको पता होगा कि किसी भी तरह की गतिविधियों इस दिवस की अच्छी या फिर बुरी हो जरूर होती है. और साथ ही आपको विशेषता बड़े महानगरों की बड़ी क्षेत्रों के बारे में ऐसे समय लेकर पढ़ना चाहिए. और साथ ही अपने दिमाग को आने के लिए खुद चलाने के लिए आप किसी एरिया कोड के नकाशे को भी देख सकते हैं.

और इसके बारे में अधिक जानकारी लेते हुए आप इसे सीख भी सकते हैं और अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ इसकी जानकारी भी साझा कर सकते हैं. आप सोशल मीडिया पर भी #areacodeday इसे टैग करते हुए मना सकते हैं.

अगर आपको हमारा यह एरिया कोड दिवस (area code day) पर लिखा हुआ लेख पसंद आए और आपने भी अपने आसपास के एरिया कोड के बारे में अधिक जानकारी ले ली है, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए बताना ना भूलियेगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

area code day

One Comment

  1. Santosh Santosh

    बहोत बढ़िया जानकारी👍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *