Press "Enter" to skip to content

२८ मई: एमनेस्टी अंतरराष्ट्रीय दिवस (Amnesty divas)

Amnesty divas: दोस्तों, आज 28 मई के दिन हम एमनेस्टी (Amnesty) अंतरराष्ट्रीय दिवस मना रहे हैं. अफ्रीका के प्रसिद्ध नेता नेल्सन मंडेला ने मानवाधिकार के बारे में कहा है कि, “लोगों को उनके मानवाधिकारों से वंचित करना मतलब मानवता के लिए एक चुनौती है.”
1960 के बाद मानवाधिकार स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय राजनीति में बड़ा ही गंभीर विषय रहा है.

फिर चाहे वह हमारी पसंद के व्यक्ति से शादी करने का करने के अधिकार के लिए लड़ना हो या दुनिया भर में बाल श्रम जैसी कुरीतियों को समाप्त करना है. एमनेस्टी (Amnesty) अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया में लोगों के मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और उनके दुर्व्यवहारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए काम करता है और लोग उससे कैसे प्रभावित होते है, यह दिखाता है.

हमारे जीवन में मानवाधिकारों का महत्व (Humare jivan me manavadhikaro ka mahatva)

एमनेस्टी (Amnesty) अंतरराष्ट्रीय दिवस के महत्व को समझना ही अनिवार्य रूप से मानव अधिकारों के महत्व को समझने के बराबर है. मानवाधिकार प्रमुख मौलिक स्वतंत्रता का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो हम सभी मनुष्यों के लिए बनाए गए हैं. दूसरे विश्वयुद्ध में यह साबित हो गया था कि मूल अधिकारों की हमेशा गारंटी नहीं दी जाती.

इसी वजह से, इस मुद्दे से निपटने के लिए अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला, एलेनोर रुजवेल्ट और सभी संयुक्त राष्ट्र 1948 में एक साथ आए थे. मानव अधिकार इस संगठन की अनुसंधान और अभियान के माध्यम से उन लोगों को मुक्त करने में मदद करता है, जो गलती से और गलत तरीके से जेल गए हैं, साथ ही अपराधियों को न्याय दिलाने में और सभी प्रकार के दुरुपयोग से लड़ने में लोगों की मदद करता है.

एमनेस्टी अंतरराष्ट्रीय दिवस का इतिहास (Amnesty divas ka itihas)

एमनेस्टी अंतरराष्ट्रीय दिवस स्थापना 1961 में, लंदन में हुई थी. एक अंग्रेजी श्रमिक वकील पीटर बेन्सन को दो पुर्तगाली छात्रोंं की सात साल की कैद से इस संगठन को स्थापित करने के लिए प्रेरणा मिली थी.

एमनेस्टी अंतरराष्ट्रीय मामलों में दुनिया भर में बच्चों, महिलाओं और पुरुषों की रक्षा के लिए सच्चाई, गरिमा और न्याय से मदद करता है. यह संगठन उन मामलों की जांच करता है और उन्हें संसाधनों, लोगों और शक्तियों का दुरुपयोग करने से बचाता है. यह एक वैश्विक आंदोलन है, जिसमें दुनिया भर के 7 मिलियन से अधिक लोग शामिल है.

एमनेस्टी अंतरराष्ट्रीय दिवस कैसे मनाएं (Amnesty divas kaise manaye)

एमनेस्टी (Amnesty) अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने का सबसे अच्छा और सरल तरीका यह है कि, दुनिया के दलितों के संघर्ष के बारे में आप अपने दोस्तों और परिवार में जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आप इस संगठन के द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम और घटनाओं की भी तलाश कर सकते हैं, जिसमें आप इन प्रयासों का समर्थन दे रहे हो. 

एमनेस्टी (Amnesty) अंतरराष्ट्रीय ने पिछले कई वर्षों में बहुत अच्छा काम किया है, लेकिन फिर भी इसके सामने आने वाली चुनौतियां कभी भी समाप्त नहीं हुई है और हर बार इन्हें नए सहयोगियों की आवश्यकता होती है. तो आप भी इस संगठन का हिस्सा बन सकते हैं और दुनिया को बेहतर जगह बनाने में मदद कर सकते हैं.

हमारा यह ‘एमनेस्टी (Amnesty) अंतरराष्ट्रीय दिवस’ पर आधारित दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.