Press "Enter" to skip to content

10 Sept: alpaca diwas | अल्पाका दिवस – dinvishesh

alpaca diwas :  दोस्तों 10 सितंबर के दिन हम आज alpaca diwas | अल्पाका दिवस मनाने जा रहे हैं. अल्पाका बड़े ही प्यारे जानवर होते हैं. जो सबसे लंबे समय तक खेती एवं कृषि का हिस्सा रहे है. यह सुंदर जीवन बहुत ही अद्वितीय और अद्भुत होते हैं. जो अपने वातावरण के प्रति  बहुत संवेदनशील होते हैं. 

लेकिन स्वभाव से बहुत विनम्र होते हैं. इसी कारण से इन प्यारे जानवरों के लिए यह दिवस समर्पित है. और पूरी दुनिया में ऐसे बहुत ही  जश्न के साथ मनाया जाता है.

और इसे ही अल्पाका दिवस कहते हैं. आइए हम भी आपको इस अल्पाका दिवस पर इन सबसे जाने-माने जानवरों के बारे में आपको अधिक जानकारी बताना चाहते हैं. जो शायद ही आपने कही सुनी होगी.

alpaca diwas ka itihas

अल्पाका दिवस पर आपको इसके इतिहास के बारे में भी अधिक जानकारी होनी चाहिए. 2014 के बाद से अल्फाका ओनर एसोसिएशन अर्थात AOA ने लोगों को शिक्षित करने के लिए एक छुट्टी स्थापित करने का निर्णय लिया. और साथ ही इस दिवस पर सभी लोगों को इन प्यारे और बहुत ही अद्भुत योग के बारे में अधिक जानकारी बताने के लिए उद्दीप्त करना चाहा.

साथ ही उनकी वैश्विक अर्थव्यवस्था में उनका किस तरह से योगदान रहा है, यह भी बात बताने के लिए भी अल्पाका दिवस बहोत ही आवश्यक था. अल्पाका ओनर्स एसोसिएशन का अल्पाका  रजिस्ट्री के बीच विलय शुरू हो गया था. यह दोनों  संघ 1980 में अलग-अलग देशों के साथ शुरू किए गए थे.

जब अल्पाका व्यवसाय एवं उद्योग में आ गए तो उन पर वैज्ञानिकों का ध्यान भी केंद्रित हो गया था. आप ही अनुसंधान और प्रदर्शन एवं शिक्षा पर भी लोगों ने उन पर ध्यान केंद्रित किया था. प्रत्येक वर्ष अल्पाका कृषि उद्योग के बारे में और लोगों को इनके बारे में शिक्षित करने के लिए खेत के कई सदस्यों का सहयोग लेना पड़ता है. पूरी उत्तरी अमेरिका के क्षेत्र में इन सभी घटनाओं की मेजबानी करनी पड़ती है.

खेतों में आने वाले पर्यटकों को अल्पाका से मिलने और इनके उत्पादन के बारे में जानने का मौका भी मिलता रहता है. प्रत्येक कृषि सदस्य इनके विशेष गतिविधियों के बारे में मेजबानी करता है. यह लोग और परिवार के अल्पाका के बारे में सीखते हैं. जैसे कि अल्पाका पर्यावरण का योगदान करता रहता है. उत्पादक का एक उद्योग बनता है.

क्योंकि अधिकांश क्षेत्रों की तुलना में बहुत ही सुरक्षित रखता है. गैर लाभकारी संगठन के रूप में छुट्टी को मनाने के लिए अल्पाका के पशुधन के बारे में जानने और पर्यावरण साथ ही अर्थव्यवस्था के लिए कितना महत्वपूर्ण है इस के रूप में यह होस्ट करता रहता है.

alpaca diwas  kaise manaye

अल्पाका दिवस वह मनाने के लिए आपके पास कई तरीके हैं. अल्पाका में आप अपनी रुचि दिखाने का सर्वोत्तम तरीका आपके पास किसी स्थानीय खेत का दौरा करना ही होता है. आप किसी भी अल्पाका ओनर एसोसिएशन के खेत में घूमने के लिए जा सकते हैं. ताकि इन अल्पाका जैसे बड़े ही महत्वपूर्ण जानवर को अच्छी तरह से देख सके समझ सके. 

अल्फाका दिवस के अद्भुत छुट्टी पर आप अगर अल्पाका को पालने के लिए या फिर इनका पालन करने के लिए सक्षम हो, तो आप भी अपने स्थानीय किसानों के साथ जाकर उनके बारे में जरूर जान सकते हैं. और साथ ही आप उन्हें पूछ कर भी देख सकते हैं कि आज के कई उत्पादों नों में इन अल्पाका का उपयोग किस तरह से किया जाता है.

साथ ही आप सोशल मीडिया पर इस अवकाश के बारे में   #alpacaday  इस हैशटैग का उपयोग करते हुए अपने दोस्तों के साथ एवं परिवार के साथ भी इसे साझा कर सकते हैं. साथ ही आप अल्पाका के साथ अपनी अच्छी सी तस्वीर पोस्ट करते हुए दुनिया को उनके लिए आपके दिल में जो प्यार है उसे साझा कर सकते हैं.

ताकि इन प्यारे और सबसे पसंदीदा जानवर के बारे में लोग भी अधिक जानकारी ले सकें.

हमारा अल्पाका दिवस पर आधारित लेख आपको पसंद आया हो और आप भी इन जानवरों को जानने के बाद खुश महसूस कर रहे हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताइएगा दोस्तों..


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *