Press "Enter" to skip to content

लोगों की इमानदारी – अकबर बीरबल की कहानी 4

दोस्तों, आइए आज हम अकबर और बीरबल की ‘लोगों की इमानदारी’ इस कहानी को पढ़ेंगे.
एक दिन बादशाह अकबर और बीरबल हर रोज की तरह आपस में बातें कर रहे थे.

तभी बादशाह ने अपनी एक बात बीरबल के सामने रखते हुए कहा, “बीरबल मुझे लगता है कि हमारे राज्य में सारे लोग बहुत इमानदार हैं. वे किसी भी तरह की बेईमानी नहीं कर सकते.”

लेकिन इस बात पर बीरबल ने कहा, “इस बारे में कुछ ठीकठाक तरिके से कह नहीं सकते जहांपनाह. आजकल लोग इतने इमानदार नहीं रहे, जितना की पहले हुआ करते थे.”

बादशाह ने उससे अचंभित होते हुए पूछा, “तुम यह कैसे कह सकते हो?”
बीरबल ने जवाब दिया, “जहांपनाह, मैंने जो कहां उस बात को मैं कल प्रमाणित कर सकता हूं.”
बादशाह अकबर ने बीरबल को इसकी इजाजत दी.

अगले दिन बीरबल ने अपने राज्य में एक घोषणा करवाई. घोषणा में यह कहां गया की, सभी प्रजाजनों को बादशाह का शाही फरमान है कि, शिव मंदिर के सामने रखे हुए एक बड से हांडे में सभी लोगों को एक शेर दूध डालना है.

शाही फरमान के मुताबिक सभी लोगों ने शिव मंदिर के सामने आकर उस बड़े से हांडे में अपनी अपनी तरफ से एक शेर दूध डाला. शाम को जब बादशाह और बीरबल उस हांडे को देखने मंदिर के पास पहुंचे; तो उन्होंने देखा कि उस हांडे में तो सिर्फ पानी ही था.

यह देखते हुए बीरबल ने बादशाह से कहा, “देखा जहांपनाह, हर व्यक्ति ने यही विचार किया कि इतने बड़े हांडे में अगर वह एक शेर पानी डालें, तो किसी की समझ में भी नहीं आएगा.यही विचार करते हुए हर किसी ने हांडे में पानी ही डाल दिया.”

बादशाह को बीरबल की बात समझ में आ गई. उसने कहां, “बीरबल, कल तुमने जो कहा था, ठीक ही कहा था. आजकल हमारी प्रजा इतनी इमानदार नहीं रही, जितनी कि पहले हुआ करती थी. 

हमें तो अपनी प्रजा की इमानदारी पर बहुत गर्व था, लेकिन आज हमें पता चला कि किसी भी बात को प्रमाणित किए बिना मानना नहीं चाहिए.”

हमारी ‘लोगों की इमानदारी’ इस कहानी को पूरी पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए हमेशा ऐसीही मनपसंद कहानीयाँ लेकर आते हैं. अगर आपको यह कहानी पसंद आती है, तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर आपके दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूलें. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

© संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share