इन तीन कारणों से आपके पेट की चर्बी बढ़ने लगती है ..!

अनियमित जीवनशैली और अनियमित खानपान की आदतें हर मौसम में बदलती रहती हैं. काम के व्यस्त घंटो के दौर में शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. पेट की सूजन के कई कारण हैं. लेकिन सूजन के अन्य कारण भी हैं. आइए जानते हैं…

  • ज्यादा नमक खाने सेे

जंक फूड में हम नमक अधिक मात्रा में खाते हैं और अन्य प्रकार के स्नैक्स में भी बहोत ज्यादा नमक का सेवन किया जाता है, जिससे पेट फूल जाता है. पेट खराब होने का एक और कारण गलत खान-पान है, जिसके कारण तेल और मसालेदार आहार खाने से एसिडिटी होती है. इससे पेट भी सूज जाता है.

इसके अलावा, पानी की कमी या पीरियड्स के दौरान हार्मोनल बदलाव के कारण भी पेट में सूजन हो जाती है. यदि बच्चे जंक फूड का सेवन कर रहे हैं, तो इसे कम रखा जाना चाहिए, अन्यथा बड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

  • भोजन के बाद तुरंत बैठना

भोजन के बाद बैठने की लंबी अवधि के कारण पेेेट फूल जाता हैैं. इसलिए भोजन के बाद आधे घंटे के लिए, संभवतः दोपहर के भोजन के बाद या रात के खाने के बाद बाहर घूमना महत्वपूर्ण है. यदि समय कम है, तो ऊपर और नीचे कदम रखें. इस छोटे से व्यायाम से रक्त में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है. ऊर्जा के इस स्तर के उत्थान से नींद नहीं आती है.

  • चिंता

हमारे मस्तिष्क और आंत के बीच सीधा संबंध है. यदि दोनों में से कोई एक समस्या है, तो यह एक दूसरे को प्रभावित करता है. इसलिए, जब आप तनाव में होते हैं, तो आपका पेट फूल जाएगा. अमेरिकन कॉलेज ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के अनुसार, तनाव वाले लोगों में यह समस्या होने की अधिक संभावना है. इसके अलावा, तनाव पाचन तंत्र के संतुलन को बिगाड़ सकता है और पेट की अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

Sending
User Review
0 (0 votes)

Subscribe to Channel
Shayari Sukun
Follow us on Pinterest