Health

Talwo Me  Dard Kyu  Hota Hai?

By Malvika Kashyap

April 15, 2022

Worth to Share

Note Tap the screen for the next slide Or to skip the advertisement

Phone

तलवों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं. इसमें तलवों के टिशु में काफी सूजन आ सकती है. साथ ही अधिक समय तक चलने के कारण भी तलवों में दर्द हो सकता है.

Talwo me dard ka karan

कई बार पैरों की हड्डियां फ्रैक्चर होने पर भी तलवों में अचानक दर्द शुरू हो सकता है. साथ ही मधुमेह, गठियां जैसे रोगों के कारण भी  तलवों में दर्द हो सकता है.

Talwo Me Dard  kyon hota Hai

कई बार जोरों से दौड़ने, डांस करने या गलत साइज के जूते पहनने पर भी तलवों में दर्द हो सकता है. कई बार नसों में खिंचाव से भी तलवों में दर्द हो सकता है.

नसों में खिंचाव से होता है दर्द

कई बार तलवों में होने वाला दर्द हमें एक ही जगह बैठने के लिए मजबूर कर देता है. कई बार यह पीड़ा बहुत ज्यादा असहनीय होती है.

तलवों में होता है असहनीय दर्द

पैरों के तलवों की घी से मालिश करने से जोड़ों का दर्द, खर्राटे आने की समस्या में भी फायदा होता है. साथ ही पाचन में दिक्कत, गैसेस, कब्ज भी दूर हो सकता है.

Talwo ki malish

तलवों के दर्द से निजात पाने के लिए आप 3 मिनट के लिए गर्म पानी की बाल्टी में पैर डूबोए. इसके बाद दूसरे 3 मिनट के लिए ठंडे पानी की बाल्टी में पैर डालें. 3-4 बार इसे दोहराए.

Talwo me dard ka ilaaj

प्लास्टिक बोतल में पानी भरकर इसे फ्रिज में बर्फ जमने के लिए रख दें. इसके बाद इसे सूखे टॉवल पर रखते हुए इसपर पैरों को रख दे. इससे तलवों की मालिश करने से रक्त संचार अच्छा होगा.

बोतल मसाज

गरम पानी के छोटे टब में थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर इसमें अपने पैरों को 10 से 15 मिनट तक रखें. सेंधा नमक के ड्राइनेस से बचने के लिए तलवों पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं.

सेंधा नमक की मालिश

पैरों के तलवों को तेल से मसाज करने से उन में रक्त परिसंचरण अच्छा होता है. साथ ही सूजन और दर्द भी कम हो सकता है.

तेल से मसाज करें

बताए गए कारणों से पैरों के तलवों में हमें दर्द हो सकता है. साथ ही बताए गए उपाय केवल जानकारी के तौर पर ले. इन्हें उपयोग में लाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी लें.

Summary

Edi me dard kyo hota hai?

Next Web Story

To visit next Web Story,  Swipe Up the following button  or Click on it 🙏 Thank You!