Knowledge

Kya Period Me Roza Rakh Sakte Hai

By Abdul Qasid

April 6, 2022

Worth to Share

Note अगले स्लाइड पर जाने के लिए,  या विज्ञापन स्किप करने के लिए स्क्रीन टच करें

Phone

रमजान का पाक महीना शुरू हो गया है. यह पाक महीना सभी मुसलमानों द्वारा बेहद ही खास माना जाता है. इस महीने में ना उन्हें झूठ बोलना चाहिए और ना ही कोई गलत काम करना चाहिए.

रमजान का महत्व

अल्लाह की इबादत करने के लिए मुस्लिम समुदाय 30 दिनों तक रोजा रखते हैं. माना जाता है कि रमजान में किसी भी कपल को हम बिस्तर नहीं होना चाहिए.

रोजा रखने के नियम

रोजा का मतलब होता है खुद पर संयम रखते हुए अल्लाह की इबादत करना. अगर आपने जल्दबाजी में या फिर भूल कर कुछ खा लिया हो तो इससे रोजा नहीं टूटता है.

रोज़ा का मतलब

रमजान में रोजाना रात को सोने से पहले या सहरी पर रोजे की नियत करनी होती है. मगर माहवारी से गुजर रही महिलाओं को  रोजा रखने की इजाजत नहीं दी जाती.

माहवारी में इजाजत नहीं दी जाती

माहवारी से गुजर रही महिलाओं को रोजा ना रखने के साथ-साथ कुरान ना पढ़ने एवं मस्जिद में ना जाने की भी सलाह दी जाती है.

माहवारी में महिलाओं को सलाह

साथ ही शारीरिक या मानसिक तौर से बीमार होने पर, गर्भावस्था में, ज्यादा उम्र होने पर या कहीं यात्रा पर जाने पर भी रोजा छोड़ा जा सकता है.

किस अवस्था में रोजा  छोड़ा जा सकता है

पीरियड्स के दौरान मुसलमान लड़की को घरवालों के साथ सेहरी या इफ्तार में शामिल होने की इजाजत दी जा सकती है. लेकिन उन्हें रोजा रखने एवं दुआ मांगने की इजाजत नहीं दी जाती.

रोजा रखने की नहीं होती इजाजत

रमजान के पाक महीने में मुसलमान सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक रोजा यानी कि उपवास करते हैं. दिन भर में ना तो वह कुछ खाते हैं और ना ही कुछ पीते हैं.

कैसे रखा जाता है रोजा?

कई महिलाओं का मानना है कि वे अपने माहवारी या पीरियड्स के बारे में घरवालों को बता भी नहीं सकती. एक तरह से यह बात उनके लिए कलंकित समझी जाती है.

महिलाओं का क्या है मानना

हालांकि ऐसा माना जाता है कि महामारी के दौरान लड़कियों के जितने भी रोजे छूट गए हैं, उनके लिए वे खुदा से माफी मांग सकती है. और उन्हें बाद में पूरा कर सकती हैं.

छूटे हुए रोजे पूरे कर सकती है

कई महिलाओं का मानना है की माहवारी या पैड के बारे में खुलकर बात होनी चाहिए. तभी उन्हें पूरी तरह से समझा जा सकता हैं और उन्हें उनका पूरा हक मिल सकता हैं.

Summary

Roza kyo rakha jata hai?

Next Web Story

To visit next Web Story,  Swipe Up the following button  or Click on it 🙏 Thank You!