7 things to keep yourself busy खुद को व्यस्त रखने के लिए 7 बातें!

7 things to keep yourself busy

Table of Contents

7 things to keep yourself busy : दोस्तों देखा जाए तो आजकल हम अपने काम में बहुत बिजी रहते हैं. लेकिन कभी-कभी हम अपने काम को छोड़कर भी बहोत ज्यादा leisure time बिताते है जिसका हमें पता भी नहीं चलता है. और आज के इस 7 things to keep yourself busy लेख में हम इसी waste time को invest करने की बात करने वाले हैं.

कई बार हम अपने फ्रेंड्स के साथ या फिर अकेले ही बहुत समय व्यस्त दबाते हैं. और कई बार तो हमें यही पता नहीं चलता कि हमें क्या करना चाहिए. और इसी वजह से हम बहुत सा वक्त सोने में या फिर whatsapp, facebook, twitter जैसे सोशल मीडिया पर भी गवा देते हैं. 

इसी वजह से हमें इस बात की ओर ध्यान देना चाहिए कि हमें अपना वक्त बर्बाद नहीं करना चाहिए. किसी भी वक्त हमें अपने आप को कोई भी महत्वपूर्ण काम करते हुए बिजी रखना चाहिए.

और इसी वजह से हमें यकीन है कि आज का यह 7 things to keep yourself busy लेख आपको बिजी रहने में बहुत मदद करेगा. तो चलिए दोस्तों बिना वक्त गवाएं हमारे आजके 7 things to keep yourself busy इस विषय पर कुछ टिप्स के बारे में अधिक जानकारी लेते हैं.

1. खुद का पसंदीदा पैशन ढूंढिए!

आपको खुद को बहुत ज्यादा busy और productive रखने के लिए आपको अपना पसंदीदा पैशन जरूर ढूंढना होगा. आपको क्या करना पसंद है, किस चीज में आप को सबसे ज्यादा जुनून है, उस चीज को आपको सबसे पहले पता करना होगा.

आपने आज तक ऐसा क्या किया है जो आपको बहुत ज्यादा करने की बहुत इच्छा थी उस बात को आप अपना पैशन कह सकते हैं. क्योंकि हमें पता है कि हर किसी में कुछ ना कुछ प्रतिभा जरूर होती है. अगर आप अपनी उस प्रतिभा को ढूंढ लेंगे तो आपको उसी रास्ते पर चलने में बहुत ज्यादा आसानी होगी.

अगर आपको अपने अंदर छुपे हुए उसको quality के बारे में पता चल जाएगा तो आपको जिंदगी में अपनी मंजिल ढूंढने में बहुत आसानी होगी. लेकिन इसके विपरीत अगर आप को क्या करना है यह पता ही ना हो यह आप हर वक्त बस कन्फ्यूजन में ही रह जाओगे.

2. अपने शौक या रुचि को समय दें :

बचपन से हमारा पसंदीदा कोई ना कोई शौक है या फिर रुचि जरूर होती है. आप चाहे housewife हो या फिर businessman हो. हर किसी की कोई ना कोई काम करने की रुचि या फिर शौक है जरूर होता है जिसे हमें आज तक पूरा करने के लिए समय नहीं होता है. इन सारी बातों को या फिर शौक को आप अपने दिन का कुछ समय जरूर दें.

ताकि आप अपने हर रोज की जिंदगी में 7 things to keep yourself busy चीजें सीख सकें. और आपको तो यह बात पता है होगी कि आजकल आप को इन सारी नई बातों को सीखना बहुत ज्यादा आसान हो गया है. और इन्हें ऐसे ही आपको एक बहुत ही सरल तरीका होता है इंटरनेट से किसी भी विषय पर जानकारी लेना.

फिर चाहे आप उसे इंटरनेट पर सर्च करते हुए जानकारी ले सकते हैं या फिर किसी अच्छे ब्लॉग के लेख पढ़ते हुए भी आपको उसके बारे में अधिक जानकारी हो सकती है. अगर आप का शौक ही आपका पैशन बन जाए तो आपको उसे पूरा करने में कोई दिक्कत नहीं आ सकती है. और उस काम को पूरा करने का जुनून ही आपको अपना समय व्यस्त गवाने नहीं देगा.

3. online या offline classes लेना शुरू करें :

अगर आपको किसी एक चीज में महारत हासिल हो तो आप उस चीज को दूसरों को भी सिखा सकते हो. फिर चाहे किसी को ड्राइंग में महारत हासिल हो सकती है या फिर कोई टीचिंग के लिए भी क्लासेस ले सकते हैं. और ऐसी क्लासेस आप अपने घर से ही लेना शुरू कर सकते हैं. फिर चाहे आप उसे ऑनलाइन तरीके से सिखाइए या फिर ऑफलाइन तरीके से सिखाइए.

और इसके अलावा अगर आपको खुद ही किसी चीज को अच्छी तरह से सीखना है तो आप खुद ही उस चीज के बारे में क्लासेस ज्वाइन कर सकते हैं. हमारे कहने का मतलब यही है कि अगर आप खुद कोई चीज अच्छी तरह से जानते हैं तो आप उसे दूसरे को जरूर सिखाइए. और अगर आप खुद ही किसी चीज को पूरी तरह से सीखना चाहते हैं तो आप खुद ही क्लासेस जॉइन कर सकते हैं.

और इसी तरह से अगर आपने खुद में ही कोई अच्छा सा टैलेंट है तो आप उसे लोगों तक क्लासेज के जरिए जरूर पहुंचाएं. ताकि आपको अपने हुनर को और अधिक बढ़ाने के लिए एक प्लेटफार्म मिल सकता है.

4. खुद पर भी थोड़ा सा समय खर्च करें :

अगर दिन भर में आपको कुछ खाली समय मिलता हो तो आप उसे किसी और के साथ ना बांटे. उसे आप खुद के ही स्वास्थ्य एवं मन शांति के लिए जरूर उपयोग में लाएं. इसमें आप योगा, मेडिटेशन या फिर जिम भी कर सकते हैं. अगर आपको fashion beauty या फिर grooming के बारे में नॉलेज है तो आप उससे और अधिक अच्छी तरह से बढ़ा सकते हैं.

अगर आप 7 things to keep yourself busy जैसी कोई अच्छी जानकारी इंटरनेट या फिर वेब पर सर्च करते हुए ले रहे हैं तो उसे जाया मत जाने दीजिए. उसका अच्छी तरह से उपयोग करते हुए खुद में बदलाव जरूर कीजिए.

5. travelling vlog या फिर photography कर सकते हैं :

अगर आप अपने दिन भर का बहुत सा समय कहीं travelling में या फिर आने जाने में ही व्यतीत करते हैं. तो आप इसी ट्रैवलिंग को भी अपना passion जरूर बना सकते हैं. और आप जहां भी टाइमिंग करने या फिर घूमने जाते हैं तो वहां पर फोटो सेट करते हुए या फिर video shoot कर सकते हैं.

और उसे youtube या फिर internet पर डालते हुए लोगों के साथ उसे शेयर कर सकते हैं. ताकि आपके photos या फिर vlogs के माध्यम से लोगों को भी जगह के बारे में पता चलेगा और आपको भी अपने passion को ग्रूम करने का एक मौका मिल जाएगा.

6. अच्छी किताबें पढ़ें :

अगर आपके पास में अच्छा समय है तो आप खुद को किताबें पढ़ने में भी व्यस्त रख सकते हैं. क्योंकि हमें पता है कि किताबे पढ़कर हम जितना ज्यादा बातें अर्जित कर सकते हैं उतना ही हमें अपनी जिंदगी जीने में आसानी होती है. किताब पढ़ने से आपके विचार भी बड़े हो सकते हैं और साथ ही आप नई नई चीजें सीख सकते हैं.

7. किसी अच्छे ग्रुप या फिर क्लब को ज्वाइन करें :

वैसे आपको हर चीज इंटरनेट पर तो मिल जाती है. लेकिन कई बार आप जिसे ढूंढना चाहते हैं उसे आपकी पहले ही अगर कोई कर रहा है तो आप उससे बहुत अच्छी तरह से वो बात सीख सकते हैं. कुछ इसी तरह की चीजें आप अगर कोई क्लब या फिर कोई ग्रुप ज्वाइन करते हैं तो वहां पर आपको सीखने के लिए मिल सकती है.

क्योंकि आपने देखा होगा कि आजकल बड़े-बड़े शहरों से लेकर छोटे गांव तक ऐसे कई सारे ग्रुप्स और क्लब होते हैं जो आपको हर तरह की 7 things to keep yourself busy जैसी नई जानकारी दे सकते हैं. वहां जाते ही आपको ऐसी कई सारी चीजें पता हो सकती है जिनका आपने आज तक कोई विचार भी नहीं किया होगा.

अगर आपके पास में कुछ समय है और आपको क्या करना है इस बारे में कोई आईडिया नहीं आ रहा है. तो आप उपरोक्त चीजो में से किसी एक को भी अगर अपना लेते हैं, तो यह आपकी जिंदगी को बदलने वाली बात होगी. और साथ ही आप उस चीज को अपना पैशन बनाते हुए उसे अपनी जिंदगी का एक हिस्सा भी बना सकते हो.

अगर आपको हमारा 7 things to keep yourself busy इस विषय पर लिखा हुआ यह लेख पसंद आया हो और आपने भी इसमें से किसी बात को अपनी पैशन के तौर पर चुना हो तो हमें नीचे comment section में बताते हुए फीडबैक जरूर दें. और साथ ही आपके दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ इस लेख को whatsapp, facebook या अन्य माध्यम से शेयर करना ना भूलिएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

toast day

One thought on “7 things to keep yourself busy खुद को व्यस्त रखने के लिए 7 बातें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *