Press "Enter" to skip to content

19 July: icecream divas | आइसक्रीम दिवस

icecream divas : “मुझे लगता है कि आइसक्रीम उन चीजों में से एक है, जो हमारी कल्पना से परे है!”  इसतरह आइसक्रीम के बारे में L. M. Montgomery ने अपना मत व्यक्त किया है.

इसमें कोई शक नहीं कि आदमी द्वारा तैयार की गई एकदम सही मिठाइयों में से आइसक्रीम एक है. यह बहुत ही समृद्ध और मलाईदार होती है. जो गर्मियों में लोगों को ठंडक भरा एहसास दिलाती है. देखा जाए तो इसे खाने के लिए वर्ष का कोई भी समय एकदम सही होता है. 

आइसक्रीम का उपयोग सैंडविच या पूरा केक बनाने के लिए भी किया जा सकता है. या फिर किसी स्कूप के रूप में भी इसे खाया जा सकता है. आइसक्रीम दिवस इस स्वादिष्ट मिठाई का जश्न मनाने के लिए और इसकी आने वाली सभी किस्मों का परिचय देने के लिए मनाया जाता है. 

icecream divas ke bare me adhik jankari

आइसक्रीम को दुनिया भर के सभी लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. और इसलिए यह सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक बन चुका है.साथ ही इसे मधुर व्यवहार के साथ मनाने के लिए हमारे पास एक दिन भी तैयार है, जो आइसक्रीम दिवस के रूप में मनाते हैं.

इस दिवस पर हम जितना चाहे उतना आइसक्रीम खा सकते हैं. आखिर आइसक्रीम खाना कौन नहीं पसंद करेगा? 
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप हर हफ्ते इसे खाते हैं या आपके लिए आइसक्रीम एक दुर्लभ चीज है.लेकिन निश्चित रूप से आप इसकी अनुशंसा करते हुए इस दिवस को मना कर आइसक्रीम खाने का लुफ्त उठा सकते हैं.

icecream divas ka itihas

आइसक्रीम दिवस मनाने के लिए हमें President Reagan को धन्यवाद देने चाहिए. इस दिवस पर हमें उनका स्मरण करना चाहिए. क्योंकि संयुक्त राज्य में 90% से अधिक लोग आइसक्रीम का आनंद लेते हैं. और इसलिए उन्होंने 1984 में ऐसा फैसला किया कि वे आइसक्रीम के लिए एक दिन तैयार करेंगे.

वास्तव में ऐसा करने की वजह से संयुक्त राज्य अमेरिका में डेयरी उद्योग का बहुत फायदा हुआ. इसलिए शायद अब यह जानकर आश्चर्य नहीं होगा कि दुनिया में बाकी देशों की तुलना में अमेरिकन लोग लगभग 23 गैलन आइसक्रीम प्रतिवर्ष खा लेते हैं. यह तो बहुत सारी हुई, है ना ?

राष्ट्रपति रीगन ने इसके लिए एक महीना भी बनाया. क्योंकि उनको आइसक्रीम बहुत पसंद थी. उन्होंने इसे पौष्टिक भोजन के रूप में भी वर्णित किया. जो संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश लोगों की पसंद है. न केवल अमेरिका के लोग बल्कि पूरे दुनिया में जो भी इससे प्यार करते हैं. वो इस दिवस पर इस मिठाई का पूरा आनंद लेने के लिए मनाते है.

वैसे तो आइसक्रीम सबसे पुरानी प्रकार के डेजर्ट में से एक है. यह माना जाता है कि आइसक्रीम का इतिहास संभवतः ईरान के अचमेनिद साम्राज्य में लगभग 500BC में शुरू हुआ था.

यह तब की बात है जब गर्मी के महीनों में आनंद लेने के लिए और ऐसे चीजों को बनाने के लिए विभिन्न स्वादों को बर्फ के साथ जोड़ा जाता था.

 400C में फारसियों ने एक विशेष ठंडा भोजन तैयार किया. जो सेवैयों और गुलाब जल का मिश्रण था. इसे गर्मियों के महीनों के दौरान राजाओं के लिए बना कर परोसा जाता था.

बर्फ को फलों केसर और कई अन्य स्वादों के साथ  मिलाया जाता था. बस्तानी, सोनती अब फारसी आइसक्रीम का सबसे लोकप्रिय प्रकार बन चुके हैं. यह एक प्रकार की ईरानी आइसक्रीम होती है. इसे पिस्ता, वेनिला, केसर, गुलाब जल, चीनी जैसे पदार्थों से बनाया जाता है. अक्सर इसके अंदर क्रीम के जमे हुए गुच्छे होते हैं.

icecream divas kaise manaye

आइसक्रीम दिवस मनाने के लिए सीधा तरीका है कहीं बाहर जाकर आइसक्रीम सैंडविच या फिर स्वादिष्ट मिल्कशेक का आनंद लें. या फिर आप अपने करीबी दोस्त और परिवार जनों के साथ भी आइसक्रीम केक का मजा ले सकते हैं.

अगर आपको घर पर आइसक्रीम बनाना पसंद है, तो आप बहुत स्वादिष्ट और अविश्वसनीय आइसक्रीम की रेसिपी ऑनलाइन देख सकते हैं.तो चलिए, फटाफट से आइसक्रीम करने का सामान लीजिए. और इसे खाते हुए इंस्टाग्राम पर भी icecream divas की कई तस्वीरें पोस्ट कर सकते हैं.आपके दोस्त आपकी जरूर वाह-वाह करेंगे!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *