Press "Enter" to skip to content

16 Jan 2021: religious freedom day | धार्मिक स्वतंत्रता दिवस

religious freedom day : दोस्तों आज 16 जनवरी के दिन हम religious freedom day | धार्मिक स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं. इस दिवस के बारे में आपने सुना होगा कि मुझे पसंद के ऐतिहासिक कांग्रेश के कानून में फिशर एम्स के अमेरिकी संरक्षण में उन्होंने संशोधन किया था. और इन्हीं के प्रथम संशोधन के स्थापना के कांड के आधार पर ही इसे बनाया गया था.

लेकिन साथी वर्जिनियां में पहला स्वतंत्रता केंद्र का एक वार्षिक पुरस्कार आयोजित किया गया. उस प्रथम स्वतंत्रता पुरस्कार की आयोजन के लिए ही आज का दिवस याद करता है. और साथ ही हम आपको यह जानकारी देना चाहते हैं कि यह कानून आप के मौलिक स्वतंत्रता की एक गारंटी देता है.

जिस किसी के भी उत्पीड़न या फिर जेल जाने के बारे में या फिर किसी के भी जान के खतरे के आधार पर यह गारंटी होती है. और इसी के साथ ही इस कानून के चलते हर एक स्वतंत्र व्यक्ति को अपने प्रतिशोध के बिना ही अपना धर्म बदलने का अधिकार होता है. अगर आप देखेंगे तो अमेरिका में अलग-अलग धर्मों की अलग-अलग लोग किसी भी धर्म का अभ्यास कर सकते हैं.

और यह सभी समान रूप से अधिकार उन्हें इस कानून के तहत मिल जाते हैं. देखा जाए तो धार्मिक प्रतिबंध रूम में दुनिया भर में वृद्धि के अनुसार बदलते रहते हैं. लेकिन आपको उन देशों के लिए आमतौर पर किसी भी तरह की प्रतिबंधात्मक सीमाएं बढ़ती जा रही है. लेकिन आपके पास धार्मिक स्वतंत्रता के प्रति दृष्टिकोण और नीतियां हमेशा पहने ही चाहिए. आपको पता होगा कि इसी वजह से धार्मिक स्वतंत्रता एक राष्ट्रीय चिंता नहीं अपितु वैश्विक चिंता होती है.

religious freedom day ka itihas

religious freedom day | धार्मिक स्वतंत्रता दिवस पर इस दिवस के इतिहास का भी विचार जरूर होना चाहिए. हालांकि 16 जनवरी 1786 के दिन से प्रत्येक वर्ष इस दिवस को धार्मिक स्वतंत्रता के लिए हस्ताक्षर के रूप में स्मरण किया जाता है. और साथ ही आपको पता होगा कि अमेरिका में संप्रभु राष्ट्र के रूप में इसका अस्तित्व हुआ था.

वर्जिनियां की महासभा में थॉमस जेफरसन के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण वर्जिनियां कानून के तहत की यह दिवस अस्तित्व में आया है. इस कानून के आधार से पहले संशोधन जो अमेरिका में रहने वाले धार्मिक स्वतंत्रता के लोग हैं उनकी गारंटी दी जाती है.

religious freedom day kaise manaye

religious freedom day |धार्मिक स्वतंत्रता दिवस पर आपको जश्न मनाने का एक मौका मिलता है. दिवस को जख्म बनाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप किसी भी धर्म की स्वतंत्रता को जाने. और साथ ही सभी धर्मों के स्वतंत्रता की रक्षा करना ही अपना प्रथम कर्तव्य होता है यही माने. इसके बारे में प्रत्येक व्यक्ति को उसका पसंदीदा सर में चुनने का अधिकार होता ही है.

किसी भी तरह से जिज्ञासु लोगों की तरफ से धर्म को खोजने के लिए इस दिवस का बड़ा महत्व होता है. और आपको यह भी बात पता होगी की 17वीं शताब्दी में न्यू इंग्लैंड के एक ग्रामीण लोगों की तुलना में बहुत कम तादाद थी. हाथी कई तरह से माना जाता है कि यूरोप में लोगों की आबादी उत्पीड़न के ऊंचाई दौरान हुई है. और साथ ही आप इस दिवस को #religiousfreedomday टैग करते हुए सोशल मीडिया पर भी जरूर मना सकते हैं.

हमारा यह धार्मिक स्वतंत्रता दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी सभी धर्मों का आदर करने का निश्चय कर लिया हो तो हमें कमेंट सेक्शन में इसके बारे में जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

religious freedom day

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *