13 Jan 2021: sticker day | स्टिकर दिवस

sticker day : आज 13 जनवरी के दिन हम sticker day | स्टिकर दिवस मनाने जा रहे है. आपको पता होना चाहिए कि यह स्टिकर दिवस क्या होता है. अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको इस बारे में अधिक जानकारी देने के लिए आएं है. आपने सभी मजेदार और रंग बिरंगी स्टिकर के बारे में तो खूब सुना होगा.

और बहुत से लोग इन रंगीन स्टीकर से बहुत प्यार करते हैं. इसके साथ ही स्टिकर आपके सामान्य एवं निजी जीवन में भी उसकी भावनाएं व्यक्त करने का एक नया एवं मजेदार तरीका हो सकता है. और साथ ही आपने देखा होगा की स्टिकर आमतौर पर स्टिकर किसी कागज या फिर प्लास्टिक से बनाए जाते हैं. और इसी के साथ इसे चिपकाने के लिए भी एक सतह बनाई जाती है.

ताकि इसमें आप बिना कुछ लगाए ही किसी भी सतह पर इसे चिपका सकें. जब भी आप किसी वस्तु पर स्टिकर्स को चिपका देते हैं, तो वो स्टिकर्स उस वस्तु की शान और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं. लेकिन साथ ही स्टिकर के बारे में आपको कुछ तथ्य जानने होंगे. आपको पता होगा 1700 मध्य में इस टिकट को उसके ऊपर लागू किया गया था जिन पर वो कर लगाया जाता था.

डाक टिकटों के उपयोग को शुरुआत के संस्करण में लागू किया गया था. इन डाक टिकटों की शुरुआत में उन्हें चिपकाने वाली कोई भी सतह नहीं थी. उन्हें मैन्युअल तरीके से चिपकाया जाता था.

sticker day ka itihas

स्टिकर दिवस पर इन स्टिकर्स का इतिहास हम आपको बताना चाहते हैं. आपको पता होना चाहिए कि टिकटों का आधुनिक संस्करण 1935 में स्टीकर के रूप में जारी किया गया था. और साथ ही आपने देखा होगा कि 1946 में रॉकी माउंटेन के विज्ञापन के लिए पहला बंपर स्टीकर बनाया था.

और साथ ही आपने देखा होगा कि खाद्य पदार्थों एवं की किराना माल पर जो स्टिकर लगाए होते हैं वह एफडीए अप्रूवल दिए हुए रहते हैं. आपने देखा होगा कि 13 जनवरी के दिन कस्टम प्रिंटिंग से लेकर हरेक स्टीकर की एक कहानी शामिल की होगी. साथ ही 1880 में यूरोपीय व्यापारियों ने अपने उत्पादों पर जो स्टिकर लगाए थे.

उनके माल दिखाने के लिए और उनके विकास को बढ़ावा देने के लिए कार अच्छा योगदान रहा था. लेकिन इन्हें चिपकाने के लिए छड़ी से गोंद को इस में पेस्ट किया जाता था. और इसे पेस्ट करने में ज्यादा तकलीफ ना हो इस वजह से 1900 के दशक में विशिष्ट स्टीकर पेस्ट विकसित किया गया. जो मुख्य रूप से सुख जाने पर फिर से एक बार लागू हो सकता है. इन सबके अवलोकन के सम्मान में 1907 में स्टैंटन एवरी युद्ध किन किन के साथ चिपकाने वाले स्टीकर के निर्माता थे.

sticker day kaise manaye

स्टिकर दिवस पर उसको किस तरह से बनाना चाहिए इसके बारे में देखेंगे. आपने देखा होगा तो कोलोराडो में एक प्रचारक एकता बदले बल्कि कंपनी 2015 में सभी उम्र के लोगों के लिए एक बार स्टिकर के लिस्ट में के लिए यह स्टिकर दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने की लिए 13 जनवरी की घोषणा कर दी है.

इस दिवस को आपको मनाने के लिए किसी भी अच्छी पसंदीदा स्टीकर का एक रोल लेना होगा. आप अपने सहकर्मियों या फिर अपने दोस्तों के साथ भी इस तरह के स्टीकर को चिपकाते हुए मना सकते हैं. आपने साथ ही देखा होगा कि विस्ता प्रिंट जैसे कई साइट होती है जो आपके खुद के स्टीकर कस्टम तरीके से बनाते हुए आपको दे सकती है.

लेकिन इस दिवस पर आप कुछ विशिष्ट स्टीकर भी खरीद सकते हैं. जो आपको बहुत पसंद हो और आप अपने दोस्तों के साथ भी बांट सकते हो. साथ ही उनके संगठित करते हुए जश्न मनाने के लिए भी कई रंग तरीके के कई तरह की रंगीन स्टीकर साझा कर सकते हो. साथ ही आप इस #stickerday को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर भी जरूर मना सकते हैं.

हमारा यह स्टिकर दिवस पर आधारित दिवस अगर आपको बहुत पसंद आया हो और साथ ही आपने किसी अच्छी तरह के स्टीकर लगाते हुए दिवस को मनाने की तैयारी कर ली है, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

sticker day

Leave a Comment