Press "Enter" to skip to content

तेजी से पढ़ने के लिए 10 दिन: Book Summary – Final Part 3

दोस्तों,  आज हम तेजी से पढ़ने के लिए 10 दिन किताब के सारांश का तीसरा और आखरी भाग देखने जा रहे हैं. दूसरा भाग पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

‘Reading between the lines’ और ‘Indenting’ जैसी अलग तकनीकों का उपयोग करें :

बोलकर पढ़ने की आदत को दूर करने का एक और तरीका है कि पढ़ते वक्त आप हर वाक्य के ऊपर होने वाली सफेद लाइन पर अपना ध्यान केंद्रित करें. इस तरह आप वाक्य में आए शब्दों पर पूरा ध्यान न बनाते हुए, शब्दों का ऊपरी आधा भाग देखकर ही पढ़ने की तकनीक का उपयोग कर सकते हैं. इस तकनीक की कल्पना यह है कि आप बिना अटके आगे पढ़ते जाएं. अगर आप पूरे शब्दों को नहीं देख रहे हैं तो आप तेजी से पढ़ सकते हैं.

Indenting की इस तकनीक में अपनी आंखों को लाइन के शुरूआत में फोकस करने के बजाय लाइन की मार्जिन से आधे इंच पर फोकस करने की ओर ध्यान रखना चाहिए और फिर वाक्य पूरा होने से पहले आप आधा इंच पहले ही खुद को पढ़ने से रोकते है. आप अभी भी अपनी पेरीफेरल विजन अर्थात परिधीय दृष्टि का उपयोग करके लाइन की शुरूआत और समाप्ति को देख सकते हैं.

वाक्य के सभी शब्दों पर फोकस न करते हुए आप पूरे लाइन के शुरुआत और समाप्ति की ओर ध्यान देकर अपने पढ़ने की गति को बढ़ा सकते हैं. यदि आपकी आंखें हर लाइन पर 7 या 8 बार रूकती है और आप उसे केवल एक या दो बार भी कम कर पा रहे हैं, तो आप अपनी पढ़ने की संपूर्ण गति को 10 से 20% तक बढ़ा सकते हैं.

हो सकता है नए लोगों के लिए यह तकनीक काफी दिक्कतें भरी हो, लेकिन जैसे वे इसका अभ्यास करेंगे, उनको इसमें आसानी होगी, और वे जान जाएंगे कि उन्हें उनकी आंखों की हलचल कहां से कहां तक करनी है.

अपनी आंखों की हलचल और तेजी से पढ़ने की आदत बनाने के लिए अपने हाथ या कलम का उपयोग करें:

पढ़ते समय बचपन में हम किताब पर उंगली या पेन का इस्तेमाल करते थे, लेकिन जैसे-जैसे हमें लगा कि हमारे पढ़ने में गति आ गयी है, तो हम यह आदत छोड़ दी थी. वास्तव में यह आदत हमारे लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है. वैसे तो आंखें प्राकृतिक हलचल करती रहती है, लेकिन जब आप अपनी उंगलियों या फिर कलम का इस्तेमाल करते हुए शब्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तब आपकी आंखों को और तेजी से पढ़ने का दिशानिर्देश मिलता है. इसका उपयोग करते हुए आप हर एक शब्द पर भी अपनी उंगली घुमा सकते हैं या हर एक लाइन पर ऊपर से नीचे की ओर धीरे-धीरे ले जा सकते हैं.

जब कभी आप समाचार पत्र में कोई न्यूज़ पढ़ रहे हो तब आप ऊपर से नीचे की ओर अपनी उंगली को सर्पिलाकार आकार में भी ले जा सकते है या उंगली को सीधे नीचे की तरफ भी ले जा सकते हैं.इसके बाद दूसरी एक तकनीक का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप उस पाठ को या फिर पैराग्राफ को अपने हाथ से छुपा ले, जो आप पहले ही पढ़ चुके हो. ताकि आप भूलने से भी बचें और वापिस ऊपर ना चले जाएं. कुछ लोगों को शुरुआती दौर में यह बात कुछ ठीक ना लगे, लेकिन यह बात आपके तेजी से पढ़ने की आदत को बढ़ावा देने में आपकी बहुत मदद कर सकती है.

दोस्तों, हमने देखा कि किस तरह हम बचपन तक ही पढ़ने की अलग-अलग तकनीकों का उपयोग करते हैं और बाद में उन्हें भूल जाते हैं. बड़े होने के बाद, हमारी पढ़ने की आदतें पुरानी हो चुकी होती है. यदि आप पढ़ने से अधिक फायदा पाना चाहते हैं, तो आपको अपनी अलग-अलग किताबों की पढ़ाई को अच्छा समय देना पड़ेगा, प्राथमिकता देनी पड़ेगी और तेज पढ़ने के तरीके सीखने ही होगे. 

आशा करते हैं आपको यह किताब और इस किताब का सारांश बहुत अच्छा लगा हो और पढ़ने की अलग-अलग तकनीकों के इस्तेमाल से आपकी पढ़ने की गति भी बढ़े.

हमारा ‘तेजी से पढ़ने के लिए 10 दिन’ यह सारांश पर आधारित विशेष लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

✍🏼 संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share